भारत में पहली  हाइड्रोजन आधारित माइक्रोग्रिड परियोजना एनटीपीसी के द्वारा बनाई जा रही
भारत में पहली हाइड्रोजन आधारित माइक्रोग्रिड परियोजना एनटीपीसी के द्वारा बनाई जा रही
Share:

 

एनटीपीसी ने बुधवार को घोषणा कि की आंध्र प्रदेश के सिम्हाद्री में एक स्टैंडअलोन ईंधन-सेल-आधारित ग्रीन हाइड्रोजन माइक्रोग्रिड परियोजना को सम्मानित किया गया है। यह भारत की पहली और दुनिया की सबसे बड़ी हरित हाइड्रोजन आधारित ऊर्जा भंडारण परियोजनाओं में से एक होगी।

मंत्रालय के अनुसार, यह बड़े पैमाने पर हाइड्रोजन ऊर्जा भंडारण परियोजनाओं की प्रस्तावना होगी, और देश भर में ऑफ-ग्रिड और महत्वपूर्ण स्थानों में कई माइक्रोग्रिड के मूल्यांकन और स्थापना के लिए फायदेमंद होगी। हाइड्रोजन एक अत्याधुनिक 240 kW सॉलिड ऑक्साइड इलेक्ट्रोलाइजर का उपयोग करके बनाया जाएगा जो कि पास के फ्लोटिंग सोलर इंस्टॉलेशन द्वारा संचालित होगा।

दिन के उजाले के दौरान उत्पन्न हाइड्रोजन को उच्च दबाव में रखा जाएगा और 50 kW सॉलिड ऑक्साइड फ्यूल सेल द्वारा संचालित किया जाएगा। यह कहा गया था कि सिस्टम शाम 5 बजे से स्टैंड-अलोन मोड में काम करेगा। 

एनटीपीसी ने इस तरह की अनूठी परियोजना व्यवस्था इन-हाउस तैयार की है। यह भारत के लिए अपनी तरह की एक अनूठी परियोजना है, और यह देश के दूरदराज के हिस्सों जैसे लद्दाख, जम्मू और कश्मीर और अन्य क्षेत्रों में डीकार्बोनाइजेशन का मार्ग प्रशस्त करेगी, जो अब तक डीजल जनरेटर पर निर्भर हैं। इसमें कहा गया है कि यह परियोजना प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के 2070 तक कार्बन न्यूट्रल बनने और लद्दाख को कार्बन न्यूट्रल क्षेत्र बनाने के दृष्टिकोण के अनुसार है।

'ढाई साल से सफाई दे-देकर थक चुका हूँ..', तमाम विवादों पर विराट कोहली ने तोड़ी चुप्पी

जाते-जाते लोगों को जिंदगी की 5 बड़ी सीख दे गए ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह, देखिए उनकी ये आखिरी चिट्ठी

'कितने भी बड़े मंदिर बना लो, वहां अल्लाह-हु-अकबर ही गूंजेगा ..', इस राज्य में मुस्लिम संगठन की धमकी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -