अमेरिका के असॉल्ट शिप में लगी आग, इस तरह पाया गया काबू
अमेरिका के असॉल्ट शिप में लगी आग, इस तरह पाया गया काबू
Share:

अमेरिकी असॉल्ट शिप (हमलावर जहाज) पर दो दिन पहले लगी आग इतनी भयानक थी कि अंतरिक्ष से भी नज़र आने लगी. कैलिफोर्निया के सैन डिएगो नेवल बेस पर ‘USS Bonhomme Richard’ पर स्थानीय समय के अनुसार, रविवार प्रातः 9 बजे धमाके के कारण आग लगी. 3 अरब डॉलर का ये विमान वाहक है. ये दुश्मन के तट तक सैनिकों और टैंकों को भी ले जाने में समर्थ हैं. जंहा  जहाज को 15 अगस्त, 1998 को अमेरिका के नौसेना में कमीशन किया गया था. मिशन्स की जरूरत के हिसाब से ये जहाज 1,108 सैनिकों के साथ MV-22B Ospreys, AV-8B Harrier IIs और CH-53E Super Stallions जैसे लड़ाकू विमानों को साथ भेज सकता है.

अमेरिकी नौसेना के एक बयान के अनुसार, इस घटना में 61 लोगों (38 नाविक और 23 नागरिक) को मामूली चोटें लगीं है. उनका उपचार करने के बाद उन्हें हॉस्पिटल से डिस्चार्ज किया जा चुका है. अधिकारी आग लगने के सही कारण का पता लगाने का प्रयास कर रहे हैं. ऐसा अनुमान लगाया जा रहा हैं कि शॉर्ट सर्किट के कारण से आग लग गई थी. रविवार को जहाज को रखरखाव के लिए डॉक किया जा रहा था तब जिसमे आग लगी. आग की लपटों को शांत करने के लिए हेलीकॉप्टरों से पानी की बरसात की सहायता लिया गया. आग पर अब काबू कर लिया गया है. लेकिन दो दिन तक इमरजेंसी दस्तों को इसके लिए काफी मशक्कत करना पड़ा. रविवार की सैटेलाइट तस्वीरों में जलते जहाज से काले धुएं का गुबार आसमान में उठता नज़र आया.

लगता है कि आग ने मुख्य डेक के लगभग 60 फीसदी और नीचे के कुछ हिस्सों को भी बर्बाद कर दिया है. ताजा रिपोर्ट्स से पता चलता है कि दो कंपार्टमेंट्स से आग जहाज के निचले डेक्स में तेजी से बढ़ रहा है. मंगलवार को ली गई सैटेलाइट तस्वीरों ने ऊपरी डेक में हुए नुकसान को दर्शाया गया है.  जिसके कारण स्टारबोर्ड (दाएं) की तरफ मुड़ गया. अमेरिकी नौसेना के सूत्रों के मुताबिक आग से काफी बड़ा नुकसान हुआ है.

कोरोना वैक्सीन को लेकर आने वाली है बड़ी खबर, हो सकती है सकारात्मक घोषणा

पाक में कल होगी सर्जिकल स्ट्राइक पर सुनवाई

चाइना जल्द उठा सकता है खतरनाक कदम, जिससे न सिर्फ भारत को बल्कि दुनिया भी रहे सतर्क

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -