बिहार में 62 भाजपा नेताओं के खिलाफ दर्ज हुई FIR, जानिए क्या है मामला?
बिहार में 62 भाजपा नेताओं के खिलाफ दर्ज हुई FIR, जानिए क्या है मामला?
Share:

पटना: बिहार की राजधानी पटना में विपक्षी दल भारतीय जनता पार्टी द्वारा निकाले गए विधानसभा मार्च को लेकर अब कई नेताओं के खिलाफ FIR दर्ज की गई है। कोतवाली थाने में लॉ एंड आर्डर मजिस्ट्रेट के बयान के आधार पर भारतीय जनता पार्टी के 62 नेताओं के खिलाफ ये FIR दर्ज कराई गई है। इनमें भारतीय जनता पार्टी के कई सांसद एवं  विधायकों के अतिरिक्त राष्ट्रीय स्तर नेता के नाम भी सम्मिलित हैं। FIR में भारतीय जनता पार्टी नेता के विधानसभा मार्च के चलते हुई पूरी घटनाक्रम का भी जिक्र किया गया है। बिहार सरकार के कई पूर्व मंत्रियों का नाम भी इस FIR में सम्मिलित है। वहीं, सरकार के पूर्व उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद एवं रेनू देवी के अलावे पूर्व मंत्री मंगल पांडे, जीवेश मिश्रा, प्रेम कुमार, नंद किशोर यादव सहित कई विधायकों का नाम FIR में सम्मिलित है। इनमें भारतीय जनता पार्टी के सांसद रामकृपाल यादव, सुशील कुमार सिंह, भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय मंत्री रितुराज  सिन्हा, पूर्व मंत्री शाहनवाज हुसैन, विधायक संजय सरावगी, राज्यसभा सांसद सतीश चंद्र दुबे, पूर्व मंत्री नितिन नवीन, विधान पार्षद जीवन कुमार, देवेश कुमार, संतोष कुमार सिंह का नाम भी सम्मिलित है। इसके अतिरिक्त प्रदेश कार्यसमिति के कई नेताओं एवं राष्ट्रीय पदाधिकारियों का नाम भी FIR में सम्मिलित किया गया है। 

बता दें कि नीतीश सरकार को घेरने के लिए भाजपा की ओर से 13 जुलाई को विधानसभा मार्च निकाला गया था। इस विधानसभा मार्च के चलते पुलिस ने जमकर लाठीचार्ज किया था। जिसमें भारतीय जनता पार्टी के कई नेताओं और बड़े आंकड़े में कार्यकर्ताओं को चोट आई थी। भारतीय जनता पार्टी ने दावा किया था कि उनकी पार्टी के एक पदाधिकारी की मौत पुलिस के लाठीचार्ज करने के कारण हो गई। आरोप-प्रत्यारोप के इस दौर के बीच अब भारतीय जनता पार्टी के 62 नेताओं के खिलाफ पटना के कोतवाली थाने में FIR दर्ज कराई गई है। इन नेताओं के साथ-साथ तकरीबन 7 से 8 हजार अज्ञात लोगों के खिलाफ भी मुकदमा दर्ज किया गया है। चौंकाने वाली बात यह है कि दर्ज कराई गई FIR में बिहार भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष सम्राट चौधरी एवं नेता प्रतिपक्ष विजय कुमार सिन्हा का नाम सम्मिलित नहीं है। आपको बता दें कि विधानसभा मार्च का नेतृत्व यह दोनों नेता प्रमुखता के साथ कर रहे थे। जब विधानसभा मार्च को प्रशासन ने डाकबंगला चौराहे पर रोका था, तब सम्राट चौधरी वहीं धरने पर बैठ गए थे। मगर, मजिस्ट्रेट की तरफ से दर्ज कराई गई FIR में कहीं भी इन दोनों नेताओं का नाम नहीं है।

FIR में लिखा गया है कि भारतीय जनता पार्टी के विधानसभा मार्च के चलते कानून- व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुलिस की ड्यूटी पटना के डाकबंगला चौराहे पर लगाई गई थी। अचानक भारतीय जनता पार्टी कार्यकर्ताओं की भीड़ नारा लगाते आई। फिर हाथ में बैनर, लाठी लेकर हुड़दंग करने लगे। साथ ही वहां पर उपस्थित पुलिसकर्मियों के चेहरे पर मिर्ची पाउडर फेंका गया। इससे पुलिसकर्मी पीछे हटकर अपना आंख साफ करने लगे। इसी बीच कुछ कार्यकर्ता उग्र होते हुए लाठी-डंडों से बैरिकेडिंग के ऊपर मारने लगे तथा बैरिकेडिंग के ऊपर चढ़कर पुलिस से उलझने लगे। मना करने पर भी नहीं माने। इसके अतिरिक्त मेट्रो कार्यस्थल से पत्थर उठाकर पुलिसवालों पर फेंकने लगे। भारतीय जनता पार्टी कार्यकर्ताओं द्वारा चलाए गए पत्थर एवं लाठी-डंडों से कई पुलिसकर्मी घायल हो गए। फिर वाटर कैनन से भीड़ पर पानी फेंकने तथा टीयर गैस छोड़ने का आदेश दिया गया। हालात को नियंत्रित करने के लिए बल प्रयोग का आदेश दिया गया। फिर पुलिस बल और पदाधिकारियों ने भीड़ को तितर बितर करने के लिए लाठीचार्ज किया तथा पथराव कर रहे लोगों को खदेड़ा दिया। इसके चलते कुल 60 भारतीय जनता पार्टी नेता एवं कार्यकर्ता को हिरासत में लिया गया तथा बॉन्ड भरवाने के बाद सभी को छोड़ दिया गया। साथ ही उपद्रवियों के पास से मिर्ची के थैले को भी जब्त किया गया। वहीं, अगले दिन 62 भारतीय जनता पार्टी नेताओं के खिलाफ नामजद FIR दर्ज की गई है। इसके अतिरिक्त 7-8 हजार अज्ञात के खिलाफ भी मुकदमा दर्ज किया गया है।

बुजुर्ग का पीट-पीटकर किया क़त्ल, इस वजह के चलते दिया वारदात को अंजाम

कोयला ब्लॉक आवंटन मामले में कांग्रेस नेता विजय दर्डा दोषी करार, मनमोहन सरकार के दौरान हुआ था बड़ा हेरफेर !

प्यार के लिए पाकिस्तान छोड़ कर भारत आई सीमा हैदर, .प्रेम कहानी पर सिंगर ने बना डाला गाना

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -