ऐसे पता करिए मोबाइल वाटरप्रूफ है की नहीं
ऐसे पता करिए मोबाइल वाटरप्रूफ है की नहीं
Share:

नई दिल्ली: बरसात का सीजन आने वाला है, इसमें कई लोग तो आपको हाथों में घडी पहने बेफिक्र पानी के निचे खड़े दिखेंगे और कहेंगे, ये तो वाटर प्रूफ है. लेकिन अगर उसी बारिश में आपका मोबाइल तरबतर हो जाए तो, तब क्या करेंगे आप. मोबाइल का पानी में जाना मतलब डिस्प्ले बंद और कलपुर्जों में दिक्कत शुरू. फिर उसे धुप दिखाओ, तवे पर सुखाओ और न जाने क्या-क्या करो. तब कहीं जाकर मोबाइल देवता शुरू हुए तो ठीक, वर्ना फिर नया.

इसीलिए आजकल ज्यादातर स्मार्टफोन कंपनिया अपने फोन में वॉटरप्रूफ फीचर्स दे रही हैं. हाल ही में स्पेन की राजधानी बार्सिलोना में हुए मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस में सैमसंग और नोकिया ने अपने नए स्मार्टफोन्स लॉन्च किए, इन डिवाइस में वॉटरप्रूफ और डस्टप्रूफ जैसे फीचर्स शामिल किए गए. ऐसे में अगर आपको पता लगाना है कि, आपका फ़ोन वाटरप्रूफ है या नहीं तो इसके दो तरीके हैं, पहला तो फीचर चेक कर लिया जाए और दूसरा हम बताते हैं.हमारे बताए गए तरीके से कंपनी के दावे को भी चेक कर सकते हैं.

वॉटरप्रूफ और डस्टप्रूफ स्मार्टफोन्स आईपी(IP) सर्टिफिकेशन के साथ आते हैं, जिनके आईपी सर्टिफिकेशन के जरिए आप पता लगा सकते हैं कि आपका स्मार्टफोन किन किन चीज़ों से सुरक्षित है. आईपी का फुल फॉर्म इंटरनेशनल प्रोटेक्शन मार्किंग है. ये एक मानक है जिसे इंटरनेशनल इलेक्ट्रोटेक्निकल कमीशन (आईईसी) की तरफ से तैयार किया गया है. अगर आपको IP67 या IP68 मिला हुआ है तो उसमे 6 का मतलब है कि, आपका फ़ोन धुल, मिटटी और रेत से सुरक्षित है. IP67 और IP68 में ‘7’ और ‘8’ का मतलब होता है कि फोन वॉटरप्रूफ है. इस तरह आप अपने मोबाइल की क्वालिटी जांच सकते हैं. 

जल्द ही भारतीय बाजार में लांच होगी सैमसंग 4K OLED TV

स्वाइप का नया स्मार्टफोन, मात्र 3999 रु में

भारत में Vivo V9 की लॉन्चिंग डेट का खुलासा

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -