रूस पर बैन, पाकिस्तान को राहत.., FATF के इन फैसलों का मकसद क्या ?
रूस पर बैन, पाकिस्तान को राहत.., FATF के इन फैसलों का मकसद क्या ?
Share:

जेनेवा: रूस को वैश्विक आतंकी वित्तपोषण और मनी लॉन्ड्रिंग वॉचडॉग फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स (FATF) की भविष्य की परियोजनाओं में हिस्सा लेने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। शुक्रवार (21 अक्टूबर) को पेरिस में एक प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए FATF के चेयरमैन टी राजा कुमार ने कहा है कि यह कदम यूक्रेन पर रूस के आक्रमण को देखते हुए उठाया गया है। वहीं, FATF ने पाकिस्तान को ग्रे लिस्ट से बाहर कर बड़ी राहत दी है।

FATF अध्यक्ष टी राजा कुमार ने कहा है कि रूस की कार्रवाई FATF के मूल सिद्धांतों का उल्लंघन करती रही है, जिसका मकसद वित्तीय प्रणालियों की सुरक्षा और अखंडता को बढ़ावा देना है। उन्होंने कहा है कि रूस की लगातार कार्रवाइयों के परिणामस्वरूप FATF ने रूस की भूमिका पर अतिरिक्त प्रतिबंध लगाने का निर्णय लिया है, जिसमें उन्हें वर्तमान और भविष्य की FATF परियोजनाओं में हिस्सा लेने से रोक दिया गया है।

कुमार ने आगे कहा कि रूस को FATF-शैली क्षेत्रीय निकायों की बैठकों में हिस्सा लेने से भी रोक दिया गया है। उन्होंने कहा है कि ये उपाय जून में FATF द्वारा की गई कार्रवाइयों पर विस्तार करते हैं, जिसने रूस को अन्य प्रतिबंधों के बीच अपनी सभी नेतृत्व भूमिकाओं को छीन लिया। उन्होंने कहा कि FATF स्थिति की मॉनिटरिंग करना जारी रखेगा और अपनी हर बैठक में विचार करेगा कि क्या इन प्रतिबंधों को हटाने या संशोधित करने के लिए आधार मौजूद हैं।

'मैंने चूसी थी जिन्ना की उँगलियाँ, उनमे से शहद निकल रहा था..', मौलाना तारिक जमील का अजीब बयान

पॉलिटिक्स से 'OUT' हुए इमरान खान, बेच खाए थे सरकारी तोहफे

पुलिस ने 6 गधों को किया गिरफ्तार, अब कोर्ट में जज के सामने होंगे पेश.. ये है 'पाकिस्तान'

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -