वित्त मंत्रालय ने लोकसभा को दी जानकारी, सरकार ने आईपीओ के जरिए एलआईसी में 5 प्रतिशत हिस्सेदारी बेचने का प्रस्ताव रखा
वित्त मंत्रालय ने लोकसभा को दी जानकारी, सरकार ने आईपीओ के जरिए एलआईसी में 5 प्रतिशत हिस्सेदारी बेचने का प्रस्ताव रखा
Share:

वित्त मंत्रालय ने लोकसभा को सूचित किया कि सरकार प्रारंभिक सार्वजनिक पेशकश (आईपीओ) के माध्यम से एलआईसी में 5 प्रतिशत ब्याज बेचने का इरादा रखती है। यह वित्त राज्य मंत्री डॉ. भागवत कराड हैं जिन्होंने लोकसभा को बताया कि भारत सरकार ने अपने बहुप्रतीक्षित प्रारंभिक सार्वजनिक पेशकश (आईपीओ) के माध्यम से भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) में अपनी रुचि का 5% बेचने की योजना बनाई है।

उन्होंने आगे कहा कि प्रस्तावित एलआईसी आईपीओ सरकार को सार्वजनिक बीमाकर्ता में अपने निवेश के मूल्य को महसूस करने की अनुमति देगा, साथ ही कंपनी को भविष्य के विकास के लिए बाजार से धन जुटाने की स्थिति में भी रखेगा। लिस्टिंग आवश्यकताओं और खुलासे के कारण, कराड का मानना है कि एलआईसी आईपीओ बाजार अनुशासन और पारदर्शिता को बढ़ाकर शासन में सुधार करेगा।

"ये लाभ, बदले में, सरकार और एलआईसी को आर्थिक और बीमा क्षेत्र के विकास को आगे बढ़ाने के लिए सशक्त बनाएंगे, जिससे विकास और सामाजिक सुरक्षा को बढ़ावा मिलेगा," उन्होंने कहा।

केंद्रीय मंत्री के अनुसार, एलआईसी आवास और आपूर्ति (पानी की आपूर्ति, सड़क, सिंचाई और बिजली परियोजनाओं, अन्य के बीच) में निवेश करता है। 31 दिसंबर, 2021 तक, एलआईसी के पास आवास (अचल संपत्ति सहित) और बुनियादी ढांचा क्षेत्रों में क्रमशः 48,896.05 करोड़ रुपये और 2,50,389.80 करोड़ रुपये का बकाया निवेश था।

यूक्रेन में युद्ध की रणनीति बदलने को मजबूर हुए पुतिन

कोरोना का फर्जी डेथ सर्टिफिकेट दिखाकर मुआवज़ा ले रहे लोग.., 23 मार्च को आएगा 'सुप्रीम' फैसला

3 हजार से कम के बजट में दिल को खुश कर देंगी ये जगहें

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -