FILM REVIEW: बैटमैन वर्सेज सुपरमैन: डॉन ऑफ जस्टिस
FILM REVIEW: बैटमैन वर्सेज सुपरमैन: डॉन ऑफ जस्टिस
Share:

बैटमैन वर्सेज सुपरमैन: डॉन ऑफ जस्टिस फिल्म सिनेमाघरों में आ चुकी है। इस फिल्म में सुपरमैन बहुत ही दुखी है उनका कहना है की विश्व में शांति की स्थापना बहुत ही ज्यादा जरूरी है. तथा लोगो को शांति रास नहीं आती है. आज पूरे अमेरिका में उसका बहिष्कार हो रहा है। जनता को अपने निजी और सार्वजनिक जीवन में सुपरमैन का हस्तक्षेप-मदद बिल्कुल नहीं चाहिए। यहां तक कि उसे खुद पर लगे आरोपों का सामना करने के लिए अमेरिकी संसद में सिनेटर फिंच (हाली हंटर) के सामने पेश तक होना पड़ता है। तभी वहां एक बम धमाका होता है और सिनेटर समेट वहां उपस्थित बहुत सारे लोग मारे जाते हैं। इस घटना के बाद सुपरमैन गायब हो जाता है। सबको शक है कि इस घटना के पीछे भी सुपरमैन का ही हाथ है। लेकिन क्या मानवजाति की रक्षा करने का प्रण लिये जी रहा सुपरमैन वाकई में ऐसा कर सकता है?

एक दूसरे छोर पर गाथम सिटी में बैटमैन उर्फ ब्रूस वेन (बेन एफ्लेक) की जिंदगी भी अब बेमकसद हो चली है। वह अपने बिजनेस और अपनी छवि से जूझ रहा है। अपने अतीत के साथ वह आज भी बस जी रहा है। उसका सेवक ल्फ्रेड (जर्मी आईरंस) उसे समझाता है कि वह शादी कर ले ताकि वेन का वंश आगे बढ़ सके। लेकिन ये तमाम बातें ब्रूस को रिझा नहीं पातीं, क्योंकि उसकी बेबसी भी यही है कि जो कुछ गलत उसकी आंखों के सामने हो रहा है, उसे वह रोक नहीं सकता। गाथम सिटी में बैटमैन की जरूरत तो न जाने कब की खत्म हो चुकी है।

ये कथानक दर्शाता है कि दुनिया के दो सबसे बड़े सुपरहीरो को आज लोग नकार रहे हैं। उन्हें उनकी जरूरत नहीं है। उनकी अच्छाई और नेक कार्यों की उन्हें जरूरत नहीं है। पर वो कौन से कारण हैं, जो इन दो सुपहीरोज को एक दूसरे के सामने ला खड़ा करते हैं। एक-दूजे का दुश्मन बना देते हैं। दरअसल, वो कारण ही इस पूरी कहानी का आकर्षण है। और उस कारण का नाम है लेक्स लूथर (जीस आईजनबर्ग)। लेक्स एक सनकी बिजनेसमैन है। वो दुनिया के अलग-अलग कोनों में अशांति फैलाता है और इन दोनों सुपरहीरोज को बदनाम करने में लगा है। उसकी साजिशों का भंडोफोड़ करने में जुटी है लोइस लेन (एमी एडम्स) जो कि क्लार्क की साथी पत्रकार है और उसकी प्रेमिका भी।

इस फिल्म के प्रमुख अभिनेता में है अभिनेता बेन एफ्लेक, हेनरी काविल, एमी एडम्स, जीस आईजनबर्ग, डाइने लेन, लारेंस फिशबर्न, जर्मी आईरंस, हाली हंटर, गाल गाडोट. फिल्म के निर्देशक है जाक स्नायडर, इसके निर्माता है चार्ल्स रोवन, डेबोराह स्नायडर. फिल्म में संगीत दिया है हांस जिमर, जंकी एक्सएल व फिल्म के लेखक है क्रिस टेरियो, डेविड एस. गोयर.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -