फराह खान का फ़िल्मी और टीवी करियर
फराह खान का फ़िल्मी और टीवी करियर
Share:

फराह खान भारतीय फिल्‍म निर्देशक, निर्माता, अभिनेत्री और कोरियोग्राफर हैं. वे बॉलीवुड की कई फिल्‍मों में अपनी कोरियोग्राफी की वजह से जानी जाती हैं. मॉनसून वेडिंग, बॉम्‍बे ड्रीम्‍स, वैनिटी फेयर में उनके काम को देखते हुए उन्‍हें बेस्‍ट कोरियोग्राफर के तौर पर 2004 के टोनी अवार्ड के लिए नामांकित किया गया. उन्‍हें 5 बार फिल्‍मफेयर का सर्वश्रेष्‍ठ कोरियोग्राफी पुरस्‍कार भी मिल चुका है. निर्देशक के तौर पर उनकी पहली फिल्‍म 'मैं हूं ना' थी जिसमें शाहरूख ही फिल्‍म के हीरो थे. यह फिल्‍म बॉक्‍स ऑफिस पर सुपरहिट रही थी. उनकी दूसरी फिल्‍म 'ओम शांति ओम' ने अपने रिलीज के दौरान सबसे ज्‍यादा कमाई की और फिल्‍म देश के साथ साथ विदेशों में भी खूब सराही गई.

वहीं उनके द्वारा निर्देशित फिल्‍म 'तीस मार खान' फ्लॉप हो गई. उन्‍होंने फिल्‍मों में मुख्‍य अभिनेत्री के तौर पर अपना डेब्‍यू फिल्‍म 'शिरीन फरहाद की तो निकल पड़ी' से किया जिसमें उनके हीरो बोमन ईरानी थे. उनकी फिल्‍म 'हैप्‍पी न्‍यू ईयर' बड़ी हिट साबित हुई जो कि एक लंबी स्‍टारकास्‍ट वाली फिल्‍म थी और एक बार फिर फिल्‍म के मुख्‍य अभिनेता शाहरूख खान ही थे. एमटीवी वीडियो म्‍यूजिक अवार्ड्स के लिए फराह ने कोलम्बियन पॉप स्‍टार शकीरा के गाने 'हिप्‍स डोंट लाई' के बॉलीवुड वर्जन के लिए उन्‍हें प्रशिक्षित किया. उन्‍होंने फिल्‍म 'ब्‍लू' के 'चिगी विगी' गाने के लिए काइली मिनोग को भी कोरियोग्राफ किया.

उन्‍होंने सेलिब्रिटी चैट शो 'तेरे मेरे बीच में' को होस्‍ट किया और इंडियन आइडल के सीजन 1 और सीजन 2, जो जीता वही सुपरस्‍टार, एंटरटेनमेंट के लिए कुछ भी करेगा और डांस इंडिया डांस लिटिल मास्‍टर्स जैसे शोज की जज भी रहीं. स्‍टार प्‍लस पर प्रसारित हुए शो जस्‍ट डांस में भी वे रितिक रोशन और वैभवी मर्चेंट के साथ जज के रूप में दिखाई दीं. वे बिग बॉस भी होस्‍ट कर चुकी हैं. फराह की फेमस फिल्मों की सूची : मैं हूं ना, ओम शांति ओम, तीस मार खान, शिरीन फरहाद की तो निकल पड़ी, हैप्‍पी न्‍यू ईयर.

बॉलीवुड और हॉलीवुड से जुडी चटपटी और मज़ेदार खबरे, फ़िल्मी स्टार की जिन्दगी से जुडी बातें, आपकी पसंदीदा सेलेब्रिटी की फ़ोटो, विडियो और खबरे पढ़े न्यूज़ ट्रैक पर

मुंबई की स्वच्छता को लेकर आगे आए अक्षय कुमार

श्रद्धा-फरहान का हुआ ऑफिशियल ब्रेअकप

नहीं बनेगा 'दिल चाहता है' का सीक्वल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -