उलटफेर से भरे फीफा वर्ल्ड कप का चैंपियन कौन

Jul 05 2018 09:02 AM
उलटफेर से भरे फीफा वर्ल्ड कप का चैंपियन कौन

रूस में चल रहे 21वें फीफा विश्व कप में बड़ी टीमों ने आशा के अनुरूप प्रदर्शन नहीं किया. फीफा विश्व रैंकिंग की शीर्ष-20 में 10 टीमें टूर्नामेंट से विदा ले चुकी है, जबकि पांच किसी तरह अब तक तिकी हुई है. अपने रुतबे के अनुसार बहुत काम टीम खेल पाई है अब तक. इस विश्व कप में चार बार की विजेता इटली क्वालीफाई भी नहीं कर पाई. छोटी टीमों ने बड़े झटके दे कर कुछ को बहार कर दिया. दुनिया की नंबर एक, गत विजेता और चार बार विश्व विजेता जर्मनी ग्रुप स्टेज से ही विदा हो गई जिसे टूर्नामेंट का सबसे बड़ा उलटफेर कहा जा सकता है. चौथे नंबर की टीम पुर्तगाल और पांचवीं फीफा रैंकिंग वाली मोस्ट फेवरेट अर्जेंटीना भी बहार हो चली जो जैसे तैसे अंतिम 16 में आई थी. यही कहानी आठवें नंबर की पोलैंड और सितारों से सजी स्पेन की है. पेरू, डेनमार्क, मेक्सिको, कोलंबिया, और कोस्टा रिका इसी लिस्ट में शामिल है. 


बहरहाल दुनिया की दूसरे नंबर और पांच बार की विजेता ब्राजीली टीम, तीसरे नंबर पर बेल्जियम, छठे पर स्विट्जरलैंड, सातवें स्थान की फ्रांस, 13वें नंबर वाली इंग्लैंड और 14वें स्थान पर कायम उरुग्वे अंतिम-आठ में है. मुकाबले शुक्रवार से शुरू होने है. इस बार ये टीम किसी एक खिलाडी पर निर्भर नहीं रही हर मैच में नई रणनीति और नया स्टार बना. शायद यही गलती बाकि टीम कर गई.  


जर्मनी, अर्जेंटीना, पुर्तगाल, स्पेन, पेरू, डेनमार्क, मेक्सिको, कोलंबिया और कोस्टा रिका की टीमें उस रुतबे के साथ दिखी ही नहीं जिसके लिए वे जानी जाती है जो निराशा जनक भी रहा . अब बात करे संभावना की तो इसमें सबसे आगे पांच बार की विश्व कप विजेता ब्राजील ही है. इंग्लैंड को कमजोर आंकना भी बड़ी गलती होगी और अपने दिन पर उरुग्वे भी कम नहीं है. 

फीफा में अब इन सितारों पर अंजाम का दारोमदार

तो यह है फीफा 2018 के अंतिम आठ दिग्गज

फीफा के दौरान इस खिलाड़ी ने पिता किडनेप हुए पर नहीं छोड़ा टीम का साथ

 

?