2.6 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज करने के बाद 7MFY21 के दौरान उर्वरक उत्पादन में हुआ 4.1% का इजाफा
2.6 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज करने के बाद 7MFY21 के दौरान उर्वरक उत्पादन में हुआ 4.1% का इजाफा
Share:

7M-FY20 के दौरान 2.6 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज करने के बाद 7MFY21 के दौरान उर्वरक उत्पादन में 4.1 प्रतिशत की वृद्धि हुई है, CARE रेटिंग ने अपनी नवीनतम रिपोर्ट में कहा है। रेटिंग एजेंसी ने नोट किया है कि - मासिक आधार पर, अक्टूबर '20 के दौरान उत्पादन में 6.3 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। देश में दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगमन का समय देखा गया, जिसके बाद पूरे क्षेत्र में एक त्वरित प्रसार हुआ, जिसके परिणामस्वरूप उच्च बुवाई हुई और इस तरह उर्वरकों की बिक्री में वृद्धि हुई जिसके कारण उत्पादन में वृद्धि हुई है। 

वर्ष के दौरान देखी गई उर्वरक की बिक्री में तेज वृद्धि के साथ-साथ निर्माताओं द्वारा शुरू की गई गतिविधियों को बहाल करने के लिए उत्पादन में वृद्धि को भी निर्दिष्ट किया जा सकता है। यूरिया के आयात में तेज वृद्धि के कारण आयात में 18.2 प्रतिशत की तेजी से वृद्धि हुई है। आयात निर्भरता (आयात और उत्पादन के अनुपात के रूप में आयात) 7M-FY21 के दौरान 36 प्रतिशत से 39 प्रतिशत तक गिर गया है। अनुकूल मौसम और बाजार की स्थितियों के कारण 7M-FY21 के दौरान यूरिया का उत्पादन 5 प्रतिशत बढ़ गया।

मांग में वृद्धि के पूरक के लिए आयात में 36.4 प्रतिशत की तेजी से वृद्धि हुई है। यूरिया की आयात निर्भरता (उत्पादन से अधिक आयात के अनुपात के रूप में आयात) 7M-FY20 के दौरान 31 प्रतिशत तक बढ़ गई है, जबकि 7M-FY20 के दौरान 25 प्रतिशत है। 7M-FY21 के दौरान डीएपी उत्पादन 10.1 प्रतिशत तक गिर गया। उत्पादन में गिरावट का श्रेय कच्चे माल की उपलब्धता और श्रम बाधाओं में कमी को दिया जा सकता है। दूसरी ओर समान अवधि में आयात में 13.9 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

मजबूत वैश्विक संकेतों के नेतृत्व में लगातार पांचवें दिन सेंसेक्स-निफ्टी में रही बढ़त

एनबीएफसी में ऋण संग्रह के क्यूआरटी में हुई वृद्धि

कोटक महिंद्रा बैंक ने कर्मचारियों से मासिक ' फिटनेस ' भत्ता अर्जित करने के लिए दिया आदेश

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -