न्यू यॉर्क में मनेगा भारतीय स्वतंत्रता दिवस का जश्न, टाइम्स स्क्वायर पर लहराएगा सबसे बड़ा 'तिरंगा'
न्यू यॉर्क में मनेगा भारतीय स्वतंत्रता दिवस का जश्न, टाइम्स स्क्वायर पर लहराएगा सबसे बड़ा 'तिरंगा'
Share:

नई दिल्ली: भारत के स्वतंत्रता दिवस की 75वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में अमेरिका में एक प्रमुख भारतीय प्रवासी संगठन टाइम्स स्क्वायर पर अब तक का सबसे बड़ा तिरंगा फहराएगा. फेडरेशन ऑफ इंडियन एसोसिएशन, न्यूयॉर्क, न्यू जर्सी कनेक्टिकट, स्वतंत्रता दिवस को टाइम्स स्क्वायर पर तिरंगा फहराने के साथ आरम्भ होने वाले दिन भर के कार्यक्रमों की मेजबानी भी करेंगे. टाइम्स स्क्वायर पर पहला भारत दिवस बिलबोर्ड 24 घंटे तक दिखाया जाएगा. एम्पायर स्टेट बिल्डिंग को भारत के राष्ट्रीय ध्वज के रंगों में रौशन किया जाएगा, दिन का समापन हडसन नदी पर एक बेहतरीन क्रूज के साथ होगा, जिसमें उच्च सरकारी अधिकारी, विशिष्ट अतिथि भारतीय-अमेरिकी समुदाय के सदस्य हिस्सा लेंगे.

फेडरेशन ऑफ इंडियन एसोसिएशन (FAI) ने गत वर्ष देश के स्वतंत्रता दिवस पर टाइम्स स्क्वायर पर तिरंगा फहराया था. यह पहली दफा था, जब न्यूयॉर्क शहर के प्रतिष्ठित गंतव्य पर भारत का राष्ट्रीय ध्वज फहराया गया था. FIA के अध्यक्ष अंकुर वैद्य ने कहा कि संगठन का इरादा टाइम्स स्क्वायर पर प्रति वर्ष तिरंगा फहराने का है, क्योंकि इस आयोजन का अपना महत्व है. वैद्य ने बताया कि, 'हम इस परंपरा को जारी रखना चाहते हैं. इस वर्ष हम, टाइम्स स्क्वायर पर जो राष्ट्रीय ध्वज फहराएंगे, वह यहां फहराए गए अब तक के तिरंगों में सबसे बड़ा होगा.'

बताया गया है कि यह तिरंगा 6 फुट लंबा 10 फुट चौड़ा होगा, जिसके पोल की ऊंचाई 25 फुट रहेगी. न्यूयॉर्क में भारत के महावाणिज्य दूत रणधीर जायसवाल तिरंगा फहराएंगे. इस आयोजन में भारतीय मूल के अमेरिकी खिलाड़ी एवं शतरंज के इतिहास में सबसे कम आयु के ग्रैंडमास्टर 12 साल के अभिमन्यु मिश्रा 17 साल के समीर बनर्जी को भी सम्मानित किया जाएगा, जिन्होंने पिछले माह विंबलडन बॉयज का एकल फाइनल जीतकर इतिहास रचा था. 

खुलकर तालिबान के समर्थन में उतरा पाकिस्तान, इमरान खान ने दिया बड़ा बयान

टाइम्स स्क्वायर पर सबसे बड़ा तिरंगा फहराएंगे भारतवंशी

संबंधों को मजबूत करने के लिए इजरायल और मोरक्को ने किए तीन सहयोग समझौतों पर हस्ताक्षर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -