अब टोल प्लाजा पर नहीं होगी फास्टैग की जरूरत, सरकार ने किया ये बड़ा ऐलान
अब टोल प्लाजा पर नहीं होगी फास्टैग की जरूरत, सरकार ने किया ये बड़ा ऐलान
Share:

नई दिल्ली: केंद्र सरकार की तरफ से हाइवे पर चलने वालों को कई प्रकार की सुविधाएं दी जा रही हैं। अब सरकार की ओर से ऐसी सुविधा आरम्भ की जा रही है, जिसमें आपको फास्टैग की भी आवश्यकता नहीं होगी। राष्ट्रीय राजमार्गों पर बिना रुके पेमेंट करने एवं वाहनों की आवाजाही को सुनिश्चित करने के लिए सरकार की ओर से कई सुविधाएं दी जाती हैं। 

हाइवे पर चलने वालों वाहनों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए और भीड़ की लंबी-लंबी लाइनों को समाप्त करने के लिए केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी की तरफ से कई फैसले लिए जा रहे हैं। सरकार ने बताया है कि जल्द ही आपको फास्टैग की जगह पर GPS आधारित टोल प्रणाली की सुविधा मिलेगी, जिसके बाद में टोल प्लाजा की भूमिका एवं उस पर निर्भरता पूरी तरह से समाप्त हो जाएगी। 

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय (MoRTH) की तरफ से प्राप्त हुई खबर के अनुसार, सरकार इस वक़्त महत्वकांक्षी योजनाओं के आधार पर नई टेक्नोलॉजी पर काम कर रही है, तत्पश्चात, टोल की सुविधा के लिए मोटर वाहन अधिनियम और संशोधन पर काम किया जाएगा। आपको बता दें टोल की यह सुविधा वर्तमान में भी उपस्थित है तथा इसको जल्द ही आरम्भ किया जा सकता है। वहीं, सरकार जल्द ही इसका लॉन्च कर सकती है। इससे पहले निर्माणाधीन ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे एवं राजमार्गों को अनुमति प्राप्त हो सकती है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, GPS आधारित प्रणाली को आरम्भ करने में बहुत सुविधा होगी, मगर इससे पहले सरकार को इस टेक्नोलॉजी के लिए तैयार होना पड़ेगा। तकनीकी बुनियादी ढांचे के साथ सड़कों को अपग्रेड करने के लिए भी काम करना होगा। इसके साथ ही मोटर व्हीकल एक्ट को भी संशोधित करना होगा। टोल प्लाजा की आवश्यकताओं को समाप्त करने के लिए जीपीएस आधारित टोलिंग सिस्टम के लिए अभी आपको थोड़ा इंतजार करना पड़ सकता है। 

पढ़ाने की जगह इश्क लड़ाते नजर आए टीचर्स, पास कराने के नाम पर किया शोषण

धीरूभाई अंबानी पर भी आया था 'अडानी' जैसा संकट, साजिशकर्ताओं को टेकने पड़े थे घुटने !

महिला को गोद में लिए दिखे राहुल गांधी! इस तस्वीर ने इंटरनेट पर मचाया बवाल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -