बर्थडे स्पेशल: एक नजर फारुख की निजी जिंदगी पर
बर्थडे स्पेशल: एक नजर फारुख की निजी जिंदगी पर
Share:

हिंदी फिल्म जगत में बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेताओं में गिने जाने वाले अभिनेता फारुख शेख का आज जन्मदिन है. फारुख शेख यु तो अभी हम सभी के बीच में नहीं है. लेकिन आपको बता दे कि अभिनेता फारुख शेख को बॉलीवुड इंडस्ट्री में एक ऐसे अभिनेता के तौर पर याद किया जाता है जिन्होंने लीक से हटकर सिनेमा के साथ ही व्यावसायिक सिनेमा में भी दर्शको के बीच अपनी खास पहचान को कायम किया हुआ था. फारुख शेख का जन्म 25 मार्च 1948 को जमींदार घराने में हुआ था. फारुख शेख 27 दिसंबर 2013 को इस दुनिया को अलविदा कह गए थे।

हिंदी फिल्म जगत में फारुख शेख उन गिने चुने अभिनेताओं में शामिल है जो फिल्म की संख्या के बजाय उसकी गुणवत्ता पर ज्यादा जोर देते है। उन्होंने अपने चार दशक के सिने करयिर में लगभग 40 फिल्मों मे ही काम किया। फारुख शेख के पिता जिनका नाम मुस्तफा शेख था वे उस समय में मुंबई के एक जाने माने वकीलों की श्रेणी में गिने जाते थे. फारूख ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा मुंबई के सेंट मैरी स्कूल से पूरी की। इसके बाद उन्होंने मुंबई के ही सेंट जेवियर्स कालेज से आगे की पढ़ाई पूरी की। फारुख ने अपनी पढ़ाई को पूरा करके पुणे फिल्म इंस्टीट्यूट में दाखिला ले लिया।

इसके बाद वह भारतीय जन नाटय् संघ (इप्टा) से जुड़ गए और सागर सरहदी के निर्देशन में बनी कई नाटकों में अभिनय किया। वर्ष 1973 में प्रदर्शित फिल्म 'गरम हवा' से उन्होंने अपने सिनेमा जगत के करियर की शुरुआत की थी। फिर इसके बाद फारुख शेख 1979 में आई अपनी फिल्म 'नूरी' से चमके थे. फारूख की उल्लेखनीय फिल्मों में कुछ अन्य हैं 'गमन','साथ-साथ','किसी से ना कहना','रंग बिरंगी','लाखो की बात','अब आयेगा मजा','सलमा','फासले','पीछा करो','तूफान','माया मेम साहब','मोहब्बत','सास बहु और सेन्सेक्स','ये जवानी है दीवानी' आदि।

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -