विक्रम साराभाई की कोशिशों के कारण लॉन्च हुआ देश का पहला सेटेलाइट आर्यभट्ट
विक्रम साराभाई की कोशिशों के कारण लॉन्च हुआ देश का पहला सेटेलाइट आर्यभट्ट
Share:

स्वतंत्रता के पश्चात् देश के अंतरिक्ष कार्यक्रम को आरम्भ करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले महान वैज्ञानिक डॉ विक्रम साराभाई की आज पुण्‍यतिथि है। उनका कहना था कि हम राष्‍ट्र के निर्माण में अगर अर्थपूर्ण योगदान देते हैं तो एडवांस टेक्‍नोलॉजी विकसित कर मनुष्‍य तथा समाज की समस्याओं का समाधान तलाश सकते हैं। विक्रम साराभाई का पूरा नाम विक्रम अंबालाल साराभाई था तथा 12 अगस्‍त 1919 को उनका जन्‍म अहमदाबाद में हुआ था। वह लोकप्रिय साराभाई परिवार से ताल्‍लुक रखते थे। इस परिवार का भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन में योगदान रहा।

विक्रम साराभाई ने कैंब्रिज से अध्यन करने के पश्चात् सबसे पहले 1947 में अहमदाबाद में ही फिजिकल रिसर्च लेबोरेटरी (पीआरएल) की स्‍थापना की थी। इसके लिए उन्‍होंने अपने परिवार तथा दोस्‍तों को एक रिसर्च संस्‍थान स्‍थापित करने के लिए मनाया। नतीजतन पीआरएल अस्तित्‍व में आया। उस समय उनकी उम्र सिर्फ 28 वर्ष थी। उसके पश्चात् उन्‍होंने एक के बाद एक कई इंस्टीट्यूट की स्‍थापना में योगदान दिया।

वह परमाणु ऊर्जा आयोग के चेयरमैन भी रहे। उन्‍होंने अहमदाबाद के अन्‍य बिज़नेसमेन की सहायता से इंडियन इंस्‍टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट, अहमदाबाद की स्‍थापना की। उसके पश्चात् भारतीय अंतरिक्ष रिसर्च संगठन (इसरो) की स्‍थापना में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। 1966 में नासा से उनकी चर्चा का ही परिणाम था कि 1975-76 के दौरान सेटेलाइट इंस्‍ट्रक्‍शनल टेलीविजन एक्‍पेरीमेंट (साइट) पेश किया गया। उनकी कोशिशों का ही परिणाम था कि 1975 में देश के पहले सेटेलाइट आर्यभट्ट को पेश किया गया। उनको 1962 में शांति स्‍वरूप भटनागर अवार्ड दिया गया। 1966 में उनको पदम भूषण से सम्‍मानित किया गया तथा 1972 में पदम विभूषण (मरणोपरांत) से सम्मानित किया गया। 1971 में 52 वर्ष की आयु में उनका देहांत हो गया।

वायु प्रदूषण से देश में 16 लाख लोगों की मौत, GDP को भी हुआ नुकसान

इटली से राहुल गांधी का ट्वीट, रोज़गार के मुद्दे पर मोदी सरकार को घेरा

वाटर टैंक में मिली महिला और दो बच्चों की लाश, मौत की गुत्थी सुलझाने में जुटी पुलिस

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -