नकली जीएसटी चालान का मामला में अधिकारियों ने 215 लोगों को किया गिरफ्तार
नकली जीएसटी चालान का मामला में अधिकारियों ने 215 लोगों को किया गिरफ्तार
Share:

नई दिल्ली: जीएसटी इंटेलिजेंस महानिदेशालय (डीजीजीआई) और सीजीएसटी कमिश्नरों ने 700 करोड़ रुपये से अधिक की वसूली की है और पिछले दो महीनों में फर्जी जीएसटी चालान से संबंधित मामलों में 215 लोगों को गिरफ्तार किया है जो इनपुट टैक्स पर अवैध रूप से लाभ उठाने या पास करने के लिए इस्तेमाल किए गए थे।

सूत्रों ने कहा कि जीएसटी खुफिया अधिकारियों ने लगभग 2,200 मामले दर्ज किए हैं और इस दौरान 6,600 से अधिक फर्जी जीएसटीआईएन संस्थाओं का पता लगाया है। सूत्रों ने कहा कि जीएसटी इंटेलिजेंस महानिदेशालय (डीजीजीआई) और सीजीएसटी आयुक्तों ने अब तक 215 लोगों को गिरफ्तार किया है, जिनमें छह चार्टर्ड एकाउंटेंट और एक कंपनी सचिव शामिल हैं और इन जालसाजों से 700 करोड़ रुपये से अधिक की वसूली की है।

सूत्रों ने कहा कि गिरफ्तार किए गए लोगों में न केवल फर्जी संस्थाओं के संचालक शामिल हैं बल्कि अंतिम लाभार्थी भी शामिल हैं, जो इन जालसाजों के साथ मिलकर कमीशन के आधार पर फर्जी चालान का कारोबार करते हैं। सूत्रों ने कहा कि डेटा एनालिटिक्स, डेटा-शेयरिंग और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) के साथ-साथ बाफ्टा टूल के उपयोग ने जीएसटी पारिस्थितिकी तंत्र और खुफिया अधिकारियों को इन फर्जी संस्थाओं की परत-दर-परत गतिविधियों की पहचान करने और जालसाजों को सटीक इनपुट के साथ इंगित करने में सक्षम बनाया है। गिरफ्तार किए गए लोगों में विभिन्न व्यावसायिक और व्यापार संस्थाओं के प्रबंध निदेशक, निदेशक, प्रोपराइटर और साझेदार शामिल हैं, जो या तो अयोग्य आईटीसी का लाभ उठाने और / या उपयोग करने में शामिल है।

Air India की महिला पायलटों ने रचा इतिहास, 16000 KM दूरी तय कर सैन फ्रांसिस्को से बेंगलुरु पहुंची फ्लाइट

‘WhatsApp और फेसबुक पर लगाया जाए प्रतिबंध'... मोदी सरकार को CAIT ने लिखा पत्र

जेपी मॉर्गन, गोल्डमैन, एम. स्टेनली अमेरिका के प्रतिबंध के बाद हांगकांग के कुछ उत्पादों को कर सकते है वितरित

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -