सावधान: फर्जी ई-वॉलेट से हो सकते है आप ठगी के शिकार
सावधान: फर्जी ई-वॉलेट से हो सकते है आप ठगी के शिकार
Share:

भारत में नोटबंदी के बाद जहा डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा दिया जा रहा है. वही मोबाइल बैंकिंग और मोबाइल वॉलेट का भरपूर इस्तेमाल किया जा रहा है. किन्तु आपका मोबाइल वालेट भी हैकरों द्वारा हैक किया जा सकता है. गूगल प्ले स्टोर पर ऐसे कई तरह के एप्स और  फर्जी ई-वॉलेट साइट्स हैकरों द्वारा बनाये जा सकते है. अगर आप सोच रहे है कि क्रेडिट कार्ड के साथ मोबाइल वालेट द्वारा ऑनलाइन पेमेंट करना आपके लिए सुविधा जनक है तो यह आपके लिए घातक भी साबित हो सकता है. जिसमे आप ऑनलाइन शॉपिंग के दौरान बहुत बड़ी ठगी के शिकार हो सकते हो. या फिर अपने वालेट में पैसे रखना भी आपके लिए ठगी का एक माध्यम हो सकता है. जिससे आपको सावधान रहने की जरूरत है. 

इसके बारे में जानकारी देते हुए साइबर सुरक्षा कंपनी कैस्परस्काई ने बताया है कि अभी इस तरह की कोई भी घटना सामने नहीं आयी है किन्तु साइबर अपराधियों द्वारा एप स्टोर्स पर फर्जी एप्स डालने की संभावना बहुत अधिक है. आपको हैकर्स इस चीज के लिए लुभा भी सकते है, जिसमे आप गलत माध्यम से ठगी का शिकार हो सकते हो.

कैस्परस्काई लैब दक्षिण एशिया के प्रबंध निदेशक अल्ताफ हाल्दे ने बताया कि डिजिटल पेमेंट वाली कंपनियों को इस विचार कर के यूज़र्स की सुरक्षा की जिम्म्ददरी लेना चाहिए. वही इसमें उचित कदम उठाना चाहिए. 

मोबाइल वॉलेट का इस्तेमाल करने से पहले जान ले यह जरूरी बाते

बिना इन्टरनेट ऐसे कर सकते है आप इन्टरनेट बैंकिंग का इस्तेमाल

mobikwik देश भर में डिजिटल प्लेटफार्म से जोड़ेगी 15 करोड़ लोगों को

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -