सतना में लगा मेला, लाखों में बिके शाहरुख़-सलमान
सतना में लगा मेला, लाखों में बिके शाहरुख़-सलमान
Share:

सतना: मध्यप्रदेश के सतना के चित्रकूट में दीपावली के दूसरे दिन इस बार भी गधों के मेले का आयोजन किया गया। मेले में सबसे महंगे बिके गधों के नाम सलमान और शाहरुख कहे  जा रहे हैं, इसके बदले उनके मालिकों को एक लाख और 90 हजार रुपये  दिए गए। बाकी गधे 30 हजार से 60 हजार रुपये में सेल किए गए। 

इस मेले की खासियत यह है कि जिसकी शुरुआत मुगल शासक औरंगजेब ने करवाई थी। सतना जिले की चित्रकूट नगर पंचायत इस मेले का आयोजन कर रही है। इस बार इस मेले में मध्यप्रदेश और यूपी ही नहीं बल्कि बिहार, छत्तीसगढ़ और अन्य राज्यों से भी व्यापारी आए हुए थे। 5000 से ज्यादा  गधे और खच्चर बेचने के लिए मेले में आए हुए थे। मजे वाली बात  तो यह है कि गधे को खरीदने-बेचने वालों से ज्यादा भीड़ इस मेले के लिए मिल रही है। 
 
नाम बनाते हैं इन गधों को खास: मुगल सेनाओं में गधों और खच्चरों का अहम् योगदान रहता था। चित्रकूट के मेले से ही औरंगजेब ने अपनी सेना के लिए गधे-खच्चर भी मंगवाए गए थे। इससे इसका महत्व और भी ज्यादा बढ़ रहा है। कई व्यापारी अपने गधों के नाम मूवी सितारों के नाम पर रखते हैं और यही पहचान उन्हें आम से खास बना देती है।  इस मेले में उन्नत किस्म के गधे और खच्चर बिकने के लिए आ रहे है। 

हर गधे की लगती है एंट्री फीस: गधों के मेले में गधा बेचने के लिए एंट्री फीस भी चुकानी पड़ जाती है। चित्रकूट नगर पंचायत प्रत्येक गधे के लिए 300 रुपये की एंट्री फीस वसूलने लग जाती है। इसी तरह एक खूंटे के लिए 30 रुपये चुकाने होते हैं। इसके बाद गधों के लिए बोलियां लगती हैं और गधे की नस्ल और सेहत को देखकर ही मूल्य तय किया जाता है। औसतन तीन से चार हजार गधे हर साल इस मेले में सेल किए जाते है। 

दिवाली के बाद दिल्ली की आबोहवा में हुआ सुधार

महंगा पड़ा ऑनलाइन मिठाई ऑर्डर करना, चले गए 2 लाख 40 हजार रुपये

पैरोल पर बाहर आए राम रहीम बदल दिया हनीप्रीत का नाम, फिर मचा सियासी बवाल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -