सिर्फ मुर्गी ही नहीं बल्कि इनके अंडे भी है हेल्थ के लिए फायदेमंद
सिर्फ मुर्गी ही नहीं बल्कि इनके अंडे भी है हेल्थ के लिए फायदेमंद
Share:

अंडो की बात करने पर हमे सिर्फ मुर्गी के अंडो का ही ख्याल आता है. मुर्गी के अलावा भी कई अन्य किस्म के अंडे होते है, साथ ही उन्हें खाया भी जाता है. इन अंडो में अपने-अपने विशेष गुण मौजूद है. मुर्गी के सफेद अंडे स्वास्थ्य के लिहाज से यह अंडा बेहतर है. इसमें प्रोटीन, कैल्शियम और जिंक का बेहतरीन स्रोत होता है.

मछली के अंडे हर कोई नहीं खाता है. मगर जिसे मछली खाना पसंद है, वे मछली के अंडो को जरूर ट्राई करता है. इसका स्वाद सामान्य अंडों से भी अलग होता है. मछली के अंडों में समुद्री सभी प्रकार के तत्व मौजूद होते है. बटेर के अंडे मुर्गी के अंडों के मुकाबले बहुत छोटे होते है, इनमे विटामिन डी और बी12 का बेहतरीन स्रोत माना जाता है. बतख के अंडे मुर्गी के अंडों के जैसे दिखते है, इसमें विटामिन बी काम्प्लेक्स ग्रुप बहुतायत में होता है.

बैंटम के अंडे मुर्गी के अंडों की तरह ही होते है, जो साइज में छोटे होते है. इसमें आयरन भरपूर होता है. हंस के अंडे का स्वाद मुर्गी के अंडे जैसा ही होता है, मगर इसमें मुर्गी के अंडों से ज्यादा पोषक तत्व होता है. हिल्सा मछली के अंडों में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है, जो स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा होता है.

ये भी पढ़े-

याददाश्त तेज करने के ये छोटे-छोटे उपाय है बड़े काम के

तरबूज के बीज के सेवन से कई खतरनाक बिमारियों में होता है फायदा

शास्त्रों के अनुसार इन आदतों को अपनाने से हमेशा स्वस्थ्य रहा जा सकता है

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -