Fact Check: BBC की रिपोर्ट में दावा- 'राहुल गांधी विश्व के तीसरे सबसे भरोसेमंद नेता '
Fact Check: BBC की रिपोर्ट में दावा- 'राहुल गांधी विश्व के तीसरे सबसे भरोसेमंद नेता '
Share:

नई दिल्ली: सोशल मीडिया पर मीडिया आउटलेट BBC पर प्रकाशित हुए एक आर्टिकल का एडिटेड स्क्रीनशॉट जमकर वायरल हो रहा है. इसे शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है कि कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी को विश्व के तीसरे सबसे भरोसेमंद नेता के रूप में वोट किया गया है. इसके साथ ही, इस जानकारी का श्रेय WIN/ Gallup International Association (GIA) को दिया जा रहा है.

हालांकि, इस वायरल दावे की जांच में पता चला है कि न ही BBC ने ऐसा कोई आर्टिकल प्रकाशित किया है और न ही GIA ने ऐसे किसी दावे वाली रिपोर्ट प्रकाशित की है. वायरल स्क्रीनशॉट में 11 जनवरी 2016 को पब्लिश BBC का एक आर्टिकल नज़र आ रहा है. जिसमें लिखा है कि ओपिनियन पोल में कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी को तीसरे और पीएम मोदी को 69वें नंबर पर रखा गया है. ये वायरल तस्वीर फेसुबक और ट्विटर दोनों जगह वायरल किया जा रहा है. बता दें कि यह दावा 2016 से किया जा रहा है.

दरअसल, Gallup International Association (GIA) स्विट्जरलैंड के ज्यूरिख में पंजीकृत एक संगठन है. GIA ने 2017 और 2018 में वार्षिक रिपोर्ट प्रकाशित की थी. जिसमें संगठन ने एक सर्वे किया. इस सर्वे में विश्व के कई नेताओं को लेकर उत्तरदाताओं से ये इंडिकेट करने के लिए कहा गया..very favourable, somewhat favourable, somewhat unfavourable or very unfavourable (यानी उत्तरदाओं के पास इन नेताओं के लिए बहुत अनुकूल, कुछ हद तक अनुकूल, कुछ प्रतिकूल या बहुत प्रतिकूल जैसी प्रतिक्रिया देने के लिए कहा गया था. 

इसमें आप देख सकते हैं कि राहुल गांधी का नाम इनमें से किसी भी रिपोर्ट में शामिल नहीं है. इस सर्वे में साल 2017 में पीएम मोदी ने तीसरा और 2018 में चौथा स्थान हासिल किया था.

कांग्रेस में शामिल हो सकते है चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर?

यूके सरकार 2050 तक सभी घरेलू परिवहन को करेगी डीकार्बोनाइ

संजय राउत बोले- राहुल कांग्रेस के बड़े नेता, लेकिन अभी उनसे भी बड़े नेता मौजूद...

 

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -