यूके सरकार 2050 तक सभी घरेलू परिवहन को करेगी डीकार्बोनाइज

लंदन: ब्रिटेन सरकार ने 2050 तक घरेलू परिवहन के सभी साधनों को कार्बन मुक्त करने के लिए दुनिया का पहला 'ग्रीनप्रिंट' होने का दावा प्रकाशित किया। स्वच्छ हवा, स्वस्थ समुदाय और हजारों नई हरित नौकरियां वास्तविकता बनने के लिए तैयार हैं ब्रिटेन के क्रांतिकारी धन्यवाद परिवहन डीकार्बोनाइजेशन योजना, परिवहन सचिव ग्रांट शाप्स ने बुधवार को घोषणा की।

ट्रांसपोर्ट डीकार्बोनाइजेशन प्लान में शामिल हैं शिपिंग को कमजोर बनाने की प्रतिबद्धता, 2040 तक सभी नए, प्रदूषणकारी सड़क वाहनों की बिक्री और 2050 तक शुद्ध शून्य विमानन उत्सर्जन को समाप्त करने की प्रतिज्ञा। प्रमुख जलवायु शिखर सम्मेलन COP26 तक जाने के लिए कुछ ही महीनों के साथ, योजना समुद्र और आसमान, सड़कों और रेलवे से उत्सर्जन में कटौती करने के लिए एक विश्व-अग्रणी 'ग्रीनप्रिंट' प्रदान करता है, पूरे परिवहन क्षेत्र के लिए 2050 तक शुद्ध शून्य तक पहुंचने के लिए एक विश्वसनीय मार्ग निर्धारित करता है।

स्वच्छ परिवहन अत्यधिक कुशल नौकरियों का निर्माण और समर्थन करेगा, अकेले शून्य-उत्सर्जन सड़क वाहनों के उत्पादन में 2050 में 9.7 बिलियन पाउंड जीवीए तक के हजारों नौकरियों का समर्थन करने की क्षमता होगी। यह यह भी सुनिश्चित करेगा कि हवा में सांस साफ हो। समुदायों और यातायात में बिताए गए समय को कम करें। इस दृष्टि के हिस्से के रूप में, सरकार ने 2040 तक नए डीजल और पेट्रोल भारी माल वाहनों (एचजीवी) की बिक्री को परामर्श के अधीन समाप्त करने के अपने इरादे की घोषणा की।

संजय राउत बोले- राहुल कांग्रेस के बड़े नेता, लेकिन अभी उनसे भी बड़े नेता मौजूद...

कई हिस्सों पर कब्जे को लेकर अफगान तालिबान और सरकारी बलों के बीच संघर्ष हुआ तेज

अगले सप्ताह शुरू होगा संसद का मानसून सत्र

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -