FaceBook की सिक्युरिटी सेटिंग्स में गड़बड़ी, करोड़ों फर्जी लाइक की हुई भरमार
FaceBook की सिक्युरिटी सेटिंग्स में गड़बड़ी, करोड़ों फर्जी लाइक की हुई भरमार
Share:

दुनिया की सबसे बड़ी सोशल नेटवर्किंग साइट के रूप में शुमार हो चुकी फेसबुक हमेशा अपने नए फीचर्स के लिए भी पहचानी जाती है. किन्तु अब फेसबुक के बारे में नयी जानकारी मिली है, जिसमे पता चला है कि फेसबुक के सिक्युरिटी सेटिंग्स में गड़बड़ी हो गयी है, जिसके कारण लाखों लोगों के अकाउंट्स को लगभग एक करोड़ फर्जी लाइक्स और कमेंट्स करने की अनुमति मिल गई. सिक्युरिटी सेटिंग्स में हुई इस सेंध के कारण डिकोडेड नेटवर्क पर काम करने वाली साइट्स इसका फायदा उठा सकती है, और सोशल साइट्स पर अपने लाइक को बढ़ा सकती है. यह फेसबुक के सुरक्षा लूपहोल की वजह से हुआ है.

अमेरिका के आयोवा विश्वविद्यालय और लाहौर के प्रबंधन विज्ञान विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं द्वारा की गयी रिसर्च में यह सामने आया है कि डिकोडेड नेटवर्क पर काम करने वाली कुछ ऐसी साइट्स का पता लगाया है जो कि मुफ्त में तेजी से फेसबुक लाइक्स करने का काम करती हैं. यह साइट्स फर्जी तरीके से लाइक्स को बढाती है. शोधकर्ताओं ने कहा है कि इसका उपयोग केवल लाइक्स को बढ़ाने के लिए न कर किसी गहरे उद्देश्यों को पूरा करने के लिए भी किया जा सकता है. ये नेटवर्क लोगों के सामाजिक प्रतिष्ठा में हेरफेर के अलावा यूज़र्स की व्यक्तिगत जानकारियां भी चुरा सकते हैं.

बता दे कि कई ऐसी वेबसाइट है जो फर्जी तरिके से सोशल साइट्स पर लाइक और फॉलोवर बढ़ाने पर काम करती है. जो आपका डाटा भी चुरा सकती है. हालांकि फेसबुक ऐसी साइट्स पर कार्यवाही करती है. किन्तु इनसे सावधान रहने की जरूरत है. 

टेक्नोलॉजी में पढिये नए गैजेट्स, इंस्ट्रूमेंट्स, मोबाइल ऐप्प से जुडी मज़ेदार बातें और किस तरह आप भी बन सकते है स्मार्ट मोबाइल यूजर.

स्मार्टफोन को अब कोई भी हैक कर पहुंचा सकता है नुकसान

Facebook पेश करने वाला है ‘गेट टू नो फ्रेंड्स’ फीचर

Facebook पर दिखेंगे अब Colorful कमेंट्स

फेसबुक पर झूठी खबर चलाने वालों की अब खैर नहीं

दुनिया के हर कोने तक इंटरनेट पहुंचाएगा Facebook - रिपोर्ट

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -