फेसबुक पर भूलकर बी न करिये ऐसी गलती वरना हो सकता है भारी नुक्सान
फेसबुक पर भूलकर बी न करिये ऐसी गलती वरना हो सकता है भारी नुक्सान
Share:

देश में सोशल मीडिया पर आज क्या नहीं है। वही सोशल मीडिया यूजर्स ने अपनी प्रोफाइल में परिवार से लेकर मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी तक की जानकारी दे रखी है, परन्तु कुछ चीजें ऐसी भी जिन्हें सोशल फेसबुक पर आपको शेयर नहीं करना चाहिए। वही ऐसी स्थिति में आपका अकाउंट ब्लॉक भी हो सकता है। आइए जानते हैं कि फेसबुक पर क्या पोस्ट नहीं करना चाहिए। इसके अलावा ऐसे फोटो और वीडियो शेयर करने वाले अकाउंट को फेसबुक ब्लॉक तक कर सकता है। इसकी जानकारी फेसबुक ने अपनी पॉलिसी में दी है। वही धमकी या किसी को निशाना बनाकर उसके खिलाफ पोस्ट लिखना- फेसबुक पर आप किसी व्यक्ति, लोगों के समूहों या स्थान (शहर या छोटे स्थान) के विरुद्ध हिंसा करने के उद्देश्य वाले बयान शेयर नहीं कर सकते। इसके अलावा आप किसी भी व्यक्ति को किसी भी प्रकार की धमकी नहीं दे सकते हैं। इसके अलावा उपहार/पैसे मांगना या किसी खास हथियार का उल्लेख या चित्र या हथियार बेचने का ऑफर या उसे खरीदने के लिए कहना। इसके साथ ही ऐसे पोस्ट फेसबुक पर नहीं करने चाहिए।

आतंकी गतिविधि- किसी आतंकवादी गतिविधि, संगठित होकर नफरत फैलाना, सामूहिक या क्रमिक हत्याएं, मानव तस्करी, संगठित हिंसा या आपराधिक गतिविधि, इन गतिविधियों में शामिल समूहों, नेताओं या लोगों के प्रति समर्थन दिखाने वाली या इनका गुणगान करने वाली सामग्री को भी फेसबुक डिलीट कर देता है और यदि ऐसे पेज और अकाउंट के विरुद्ध शिकायत होती है तो अकाउंट और पेज ब्लॉक भी किया जा सकता है। ऐसा कोई भी गैर-सरकारी संगठन, जो किसी राजनैतिक, धार्मिक या सैद्धांतिक लक्ष्य को पाने के उद्देश्य से किसी जन-समुदाय, सरकार या अंतर्राष्ट्रीय संगठन को डराने के लिए लोगों या संपत्ति के विरुद्ध योजना बनाकर की गई हिंसक गतिविधियों में शामिल होता है तो उसे ब्लॉक किया जा सकता है ।

प्रतिबंधित सामानों की खरीद-बिक्री- फेसबुक पर निर्माताओं और रिटेलर द्वारा गैर-चिकित्सीय दवाओं, फार्मास्यूटिकल दवाओं और गांजे को खरीदने, बेचने या उनका व्यापार किए जाने पर बैन है। इसके अलावा लोगों के बीच बंदूकों के हिस्सों या गोला-बारूद सहित, बंदूकों की खरीदारी, बिक्री, उपहार, आदान-प्रदान और उनके स्थानांतरण पर भी प्रतिबंधित है। अपराध को बढ़ावा देना या उसका प्रचार करना- फेसबुक हिंसक अपराध, चोरी और/या धोखाधड़ी को प्रोत्साहित करने या उसका प्रचार करने से लोगों को बैन करता हैं। इसके अलावा लोगों के विरुद्ध किए गए शारीरिक हानि के कृत्य, शिकार, मछली पकड़ने, धार्मिक बलि या भोजन पकाने/तैयार करने के मामलों के अतिरिक्त पशुओं के विरुद्ध किए गए शारीरिक हानि के कार्य, लुप्त हो रही प्रजातियों का अवैध शिकार करना या उनके अंगों को बेचना, पशुओं बनाम पशुओं की लड़ाई का आयोजन, चोरी, गुंडागर्दी या संपत्ति को हानि पहुंचाना, धोखाधड़ी और मानव तस्की से जुड़े अकाउंट को भी फेसबुक ब्लॉक करता है।

Flipkart Grand Gadgets Days 2020: खास ऑफर के साथ मिल रहे यह डिवाइस

भारत ने अमेरिका को पीछे छोड़ा, इस मामले में शीर्ष स्थान पर बनाई जगह

Airtel के इन प्लांस पर मिलेगा 'अनलिमिटेड डाटा', जानिये क्या है प्लान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -