फेसवॉश भी चेहरे के लिए हो सकता है खतरनाक...
फेसवॉश भी चेहरे के लिए हो सकता है खतरनाक...
Share:

गर्मी में आपको अपने चेहरे के खास ध्यान रखना पड़ता है. हम कई बार अपने फेस को फेस वॉश से धोना पसंद करते हैं. गर्मियों के दिनों में चेहरे पर जमा हुई धूल-मिट्टी को हटाने और चेहरे की सुंदरता को बढ़ाने के लिए फेसवाश का इस्तेमाल किया जाता हैं. कहा जा ता है ये आपकी स्किन के लिए लाभकारी होता है. लेकिन कई बार ऐसा होता है कि स्किन की देखभाल करने वाला यह फेसवाश ही चेहरे के लिए समस्या बन जाता हैं. आज हम आपको उन्हीं लक्षणों के बारे में बताने जा रहे हैं जो दर्शाते है कि आपका फेसवाश खराब हैं. जानते हैं इससे क्या क्या परेशानी हो सकती है. 

चेहरे पर लाल धब्बे
फेसवाश से मुंह धुलने के बाद अगर चेहरे पर लाल धब्बे नज़र आने लगें तो समझ लें कि आप गलत फेसवाश का इस्तेमाल कर रहे हैं. खासतौर पर नाक और गालों पर लाल धब्बे नजर आने लगते हैं. इससे छुटकारा पाने के लिए बिना महक वाले और ग्लिसरीन या हैल्योरोनिक एसिड युक्त फेसवाश का इस्तेमाल करें.

जलन 
अगर आप स्किन में होने वाली जलन से परेशान रहते हैं तो एक बार अपने क्लींजर और फेसवाश को ज़रूर चेक करें. चेहरे पर मौजूद धूल के कण और गलत फेसवाश का कॉम्बिनेशन मिलकर चेहरे को बहुत ज्यादा नुकसान पहुंचाते हैं और इससे चेहरे पर खुजली और जलन होने लगती है. इसलिए सल्फेट फ्री वाले फेसवाश का प्रयोग करें.

मुहांसे
मुहांसे होने के पीछे वैसे तो कई कारण है लेकिन आपको बता दें कि गलत फेसवाश के कारण भी चेहरे पर मुहांसे निकल सकते हैं. अगर हमेशा कुछ दिन के अंतराल पर आपको मुहांसे निकल रहे हैं तो अपना फेसवाश बदल दें. फेसवाश लेते समय इस बात का ध्यान ज़रूर दें कि उसमें बेनजोयल पेरोक्साइड ज़रूर हो.

ड्राई स्किन
जब भी आप चेहरा धुलते हैं तो क्या आपकी स्किन एकदम टाइट हो जाती है? अगर ऐसा होता है तो जान लें कि आपका फेसवाश आपकी स्किन टाइप के हिसाब से सही नहीं है. अगर आपकी स्किन ड्राई है तो हैल्योरोनिक एसिड वाले फेसवाश का इस्तेमाल करें. इससे चेहरे की नमी बरकरार रहती है.

कुछ इन तरीकों से बना सकते हैं अपने लुक को अट्रैक्टिव

समर में इन सैंडल्स से बदले अपना लुक, जानें कैसे करें चुनाव

लड़कों की ऑइली स्किन के लिए बेहतर हैं ये होममेड फेस मास्क

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -