आँख आने पर ये करें उपाय
आँख आने पर ये करें उपाय
Share:

आँख आना या कह सकते है कंजंक्‍टीवाइटिस एक बेहद आम समस्या है. अक्सर यह समस्या गर्मी में ही होती है. ऐसी स्थति में आँखों की गंदगी बाहर निकलती है. इसमें जलन और खुजली भी होती है. यदि समय पर इसका इलाज न किया जाए तो यह तेजी से फैल सकता है. किन्तु कुछ घरेलू उपचार किया जा सकता है. नमक पानी एक प्राकृतिक सफाई यंत्र की तरह काम करता है और इस समस्या का जल्दी निवारण किया जाता है.

एक कप शुद्ध पानी में आधे से एक चम्मच नमक डालें. इस मिश्रण को उबालें और ठंडा होने के लिए छोड़ दे. अब इसे आँखों पर ड्रापर की तरह इस्तेमाल करे. शहद और दूध भी आँखों को राहत देते है. गर्म दूध में शहद डालें, याद रखे दोनों को बराबर मात्रा में ले. शहद दूध में अच्छी तरह से घुल जाए, तब तक इसे हिलाते रहे. आँखों में ड्रापर की सहायता से 2 से 3 बूंद आंखों में डालें. शहद में एंटी बैक्टीरियल, एंटी वायरल और जलनरोधी गुण होते है.

 एलोवेरा का भी इस्तेमाल किया जा सकता है. एलोवेरा अपने एंटीसेप्टिक एवं एस्ट्रिंजेंट गुणों के कारण भी आँखों में जलन और दर्द दूर हो जाती है. एलोवेरा को पौधे से जेल निकालें और इसे ताजे पानी में डालें. अच्छे से मिलाकर इस मिश्रण को आँख धोने के लिए एक ड्रापर की सहायता से आँखों में डालें. इस उपचार का उपयोग दिन में 3 से 4 बार करें. इन सभी उपायों का इस्तेमाल डॉक्टर से परामर्श के बाद ही करे.

ये भी पढ़े 

जरूरी नहीं हर खुशबूदार चीज हो फायदेमंद

पुरुष अपनाएं ये आदतें रहेंगे स्वस्थ

Video : अगर आप भी है सिगरेट पीने के आदी, तो ये वीडियो है आपके लिए

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -