कुछ ऐसे आईमास्क जो नहीं होने देंगे आँखों की खूबसूरती को कम

कुछ ऐसे आईमास्क जो नहीं होने देंगे आँखों की खूबसूरती को कम

आंखों की खूबसूरती आपके चेहरे की खूबसूरती पर चार चांद लगा देती है. लेकिन डार्क सर्कल्स आंखों की खूबसूरती छीन लेते हैं. नींद की कमी, तनाव, अनहेल्दी डाइट आदि आंखों के चारों ओर डार्क सर्कल्स आने का मुख्य कारण होते हैं. इसके अलावा आंखों के नीचे सूजन आने से भी आंखों की खूबसूरती कम हो जाती है. ये आज के समय में हर किसी की परेशानी है जिसे आप भी अपना कर आँखों की चमक बनाये रख सकते हैं. 

बादाम का तेल और शहद आई-मास्क : बादाम का तेल और शहद दोनों ही खूबसूरती बढ़ाने के लिए लाभकारी होते हैं. काले घेरे हटाने के लिए इस मास्क का इस्तेमाल उपयोगी होता है. इसे बनाने के लिए एक कटोरी में एक चम्मच शहद में 3-4 बूंद नींबू का रस डालें और इसे मिलाकर आंखों के चारों ओर सर्कुलर मोशन में मालिश करें. इसका इस्तेमाल रोजाना रात को कर सकते हैं.

 खीरा आई-मास्क : खीरे में पर्याप्त मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं इसलिए यह आई-मास्क आंखों को सुंदर बनाता है. इसके लिए खीरे के रस में शहद मिलाकर आंखों के चारों ओर सर्कुलर मोशन में मालिश करें. आप चाहें तो खीरे के टुकड़ों का इस्तेमाल भी कर सकते हैं.

दूध-बेकिंग सोडा आई-मास्क : यह मास्क आंखों के नीचे की त्वचा से मृत कोशिकाएं साफ करता है और डार्क सर्कल्स को खत्म करता है. इसका इस्तेमाल करने के लिए 4 चम्मच दूध में 1 चम्मच बेकिंग सोडा डालकर अच्छी तरह से मिला लें. इस आई-मास्क को आंखों के चारों ओर सर्कुलर मोशन में मालिश करें और फिर ठंडे पानी से धो लें.

इन चीज़ों से घर पर ही बना सकते हैं सैनिटाइजर

ब्लैकहेड्स को दूर करने के लिए घर में बनाएं स्क्रब

हो रहा है बहरापन तो देसी इलाज कर सकते हैं इलाज