इन चीज़ों से घर पर ही बना सकते हैं सैनिटाइजर

इन चीज़ों से घर पर ही बना सकते हैं सैनिटाइजर

कई लोग अपनी साफ सफाई का अधिक ध्यान रखते हैं. लेकिन भले ही आप बहुत ज्यादा साफ-सफाई रखने वाले न हों लेकिन जब भी हमें वातावरण में डस्ट या जर्म्स महसूस होते हैं तो हम तुरंत ही अपना सैनिटाइजर निकाल लेते हैं. ये हाइजीनिक होते हैं, कैरी करने में भी आसानी रहती है और एक ही बार में कीटाणु भी मार देते हैं. हालांकि ज्यादातर सैनिटाइजर्स में ऐल्कॉहॉल होता है जो कि सेंसिटिव स्किन को सूट नहीं करता. हम आपको बताने जा रहे हैं कि इन सैनिटाइजर्स को आप घर पर भी बना सकते हैं. जानते हैं उन टिप्स के  बारे में. 

इसके लिए आपको कुछ इसेंशल ऑइल्स चाहिए और अपना नैचरल सैनिटाइजर बना सकते हैं.
- विच हैजल
- ऐलोवेरा
- इसेंशल ऑइल (टी ट्री, पेपरमिंट नीम या लौंग)
- एक छोटी बॉटल

ऐसे बनाएं सैनिटाइजर
सबसे पहले एक बोल में 2-3 चम्मच ऐलोवेरा जेल लें इसमें विच हैजल की कुछ बूंदे डालें और जो इसेंशल ऑइल डालना चाहते हो उसे डाल लें. अच्छा होगा कि माइल्ड इसेंशल ऑइल लें और जिनसे बैक्टीरिया मरते हों वे बेस्ट रहेंगे.

इसे अच्छी तरह मिलाएं. मिल जाने के बाद इसे बॉटल में निकाल लें. इसका स्प्रे सॉल्यूशन बनाने के लिए डिस्टिल्ड या फिल्टर्ड वॉटर भी मिला सकते हैं.

क्या है सैनिटाइजर लगाने का सही तरीका
हैंड सैनिटाइजर भले ही सुविधाजनक होते हैं, जरूरी है कि इन्हें सही तरीके से इस्तेमाल किया जाए. इसका थोड़ा सा अमाउंट हाथ पर लें और इसे रब करें और पूरी सर्फेस पर फैला लें. इसके सूखने तक इंतजार करें. अगर प्रॉडक्ट एक्स्ट्रा लग जाए तो इसे धोएं या साफ न करें.

हो रहा है बहरापन तो देसी इलाज कर सकते हैं इलाज

रसोई की कुछ चीज़ें भी बना सकती हैं आपको खूबसूरत