ब्लैकहेड्स को दूर करने के लिए घर में बनाएं स्क्रब

जब त्वचा के रोमछिद्र गंदगी और मृत कोशिकाओं की वजह से बंद हो जाते हैं तो उससे ब्लैकहेड होते हैं. यह आपके लुक को बेहद भद्दा कर देते हैं. यह छोटे-छोटे बंप्स होते हैं जो ज्यादातर नाक पर होते हैं. इसके अलावा भी ब्लैकहेड तनाव, मेकअप लगाकर सोने, हार्मोनल बदालव, प्रदूषण आदि की वजह से होते हैं. इसे कुछ घरेलू उपायों की मदद से दूर किया जा सकता है. इसके लिए आप कई तरह के टिप्स अपनाते होंगे. इसी के साथ आप जान लें ये घरेलू तरीके. ब्लैकहेड हटाने के लिए आप कुछ स्क्रब का इस्तेमाल कर सकते हैं. इन स्क्रब को घर पर ही बनाया जा सकता है. 
 
बेकिंग सोडा, नींबू का रस और कच्चा दूध: बेकिंग सोडे में कोई भी हार्श केमिकल नहीं होते हैं. यह रोमछिद्रों को साफ करके ब्लैकहेड होने से रोकता है. साथ ही त्वचा के पीएच लेवल को संतुलित रखता है. इसके लिए 2 चम्मच बेकिंग सोडा, 1 चम्मच नींबू का रस और 2 चम्मच कच्चा दूध मिलाकर एक पेस्ट बना लें. अब इसे उस जगह लगाएं जहां ब्लैकहेड हों. 5 मिनट तक लगे रहने दें अब सर्कुलर मोशन में इस पर मसाज करें.

अंडे का सफेद भाग और शहद: अंडे का सफेद भाग और शहद त्वचा से ब्लैकहेड हटाने में मदद करता है. अंडे के सफेद भाग में विटामिन और अमीनो एसिड होता है जो त्वचा की कोशिकाओं को पुर्नजीवित करने में मदद करता है. इसके लिए एक अंडे के सफेद भाग में एक चम्मच शहद मिलाएं. इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं और सूखने दें. सूखने के बाद ठंडे पानी से चेहरे को धो लें.

नींबू और नमक: नमक में नेचुरल एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो मृत कोशिकाओं को एक्सफोलिएट करने में मदद करता है और ब्लैकहेड हटाने में मदद करता है. इसके लिए एक बाउल डिसट्रिल वॉटर में 1 चम्मच नमक और 1 चम्मच नींबू का रस मिला लें. इस मिश्रण को चेहरे पर सर्कुलर मोशन में धीरे-धीरे स्क्रब करें. ठंडे पानी से चेहरे को धो लें. 

ड्राई स्किन के लिए ये हो सकते हैं बेस्ट टोनर

मेकअप से लेकर लिपस्टिक तक, फैशन ट्रेंड में छा रहे हैं न्यूड कलर

रसोई की कुछ चीज़ें भी बना सकती हैं आपको खूबसूरत

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -