सर्दी में ड्राय हो गई हैं आँखे तो आपके काम आएँगे ये खास टिप्स
सर्दी में ड्राय हो गई हैं आँखे तो आपके काम आएँगे ये खास टिप्स
Share:

ठंड या हवा वाले मौसम की वजह से सर्दियों में कई बार आंखों में ड्राइनेस की समस्या हो सकती है। जी हाँ और सर्दी के समय में आंखों में ड्राइनेस एक सामान्य समस्या हो सकती है। हालाँकि कई बार ये किसी व्याक्ति की क्वालिटी ऑफ लाइफ पर नकारात्मक प्रभाव भी डाल सकती है। जी दरअसल बदलते मौसम का असर सबसे ज्यादा आंखों पर ही पड़ता है और सर्दियों के मौसम में ड्राई आई की समस्‍या बहुत कॉमन होती है और लोग इसका उपचार घरेलू तरीकों से ही करते हैं। ऐसे में कई बार ड्राइनेस इतनी ज्यादा बढ़ जाती है कि डॉक्टर की मदद लेनी पड़ जाती है। वैसे आज हम आपको बताते हैं ड्राई आई के लक्षणों और इसका इलाज।

सर्दियों में आंखों की ड्राइनेस का कारण- मौसम और हीटिंग के चलते यह समस्या हो सकती है। ठंडी और तेज हवाएं सीधे फेस पर लगती हैं जिस वजह से आंखें भी ड्राई हो जाती हैं। जी हाँ और सर्दियों में इनडोर हीटिंग की वजह से भी ड्राइनेस की समस्या हो जाती है।

इनडोर ह्यूमिडिफायर- कई बार हवा में नमी की कमी की वजह से भी आंखों में ड्राइनेस हो सकती है। जी दरअसल ह्यूमिडिफायर का उपयोग करना फायदेमंद हो सकता है। वहीं जो लोग ह्यूमिडिफायर का इस्तेमाल करते हैं उन्हें इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि इसकी नियमित तौर पर सफाई हो ताकि बैक्टीरिया न पनप सकें।

बार-बार करें ब्लिंक- ड्राई आई से परेशान लोग यह सुनिश्चित करें कि पलकों को नियमित अंतराल पर बार-बार झपकाया जाए जिससे आंसू हर समय आंखों को लुब्रीकेट कर सकें।

हेयरड्रायर के उपयोग से बचें- हेयरड्रायर का उपयोग करने से आंखों में ड्राइनेस और ज्यादा बढ़ सकती है, इस वजह से ऐसी समस्या होने पर हेयरड्रायर का यूज करने से बचना चाहिए।

स्मोकिंग से रहें दूर- सिगरेट से निकलने वाला धुंआ आंखों को इरीटेट करता है और इससे ड्राइनेस भी बढ़ सकती है। इस वजह से स्मोंकिंग न करें और न ही स्मोकिंग करने वालों के साथ रहें।

डेंगू से लेकर करंट लगने तक पर आपके काम आएगा गोबर

स्क्रीन टाइम को कम करें- जब लोग स्क्रीन पर बहुत ज्यादा समय बिताते हैं तो उनकी आंखें बहुत कम ब्लिंक करती हैं। इस वजह से आंखों में ड्राइनेस होती है, इसलिए स्क्रीन टाइम को कम करना जरूरी है।

खूब पानी पिएं- दिन में आठ से दस गिलास पानी पीने से बॉडी पर्याप्त रूप से हाइड्रेड रहती है और ये आंखों में हमेशा नमी बनाए रखने में भी मदद करते हैं।

ड्राई आई के लक्षण

– खुजली होना

– आंखों में सूजन

– आंखें लाल होना

– रोशनी में संवेदनशील

– किरकिरापन महसूस होना

– धुंधला दिखाई देना

– सामान्य से अधिक पानी आना

सर्दियों में रखना है त्वचा का ध्यान तो जरूर फॉलो करें ये 6 टिप्स

गले में हो गई है खराश तो आपके काम आएँगे ये घरेलू नुस्खे

पुरुषों के लिए बेस्ट हैं ये स्किन केयर टिप्स

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -