दशहरा-दिवाली पर इन नुस्खों से रखे आंखों का ख्याल
दशहरा-दिवाली पर इन नुस्खों से रखे आंखों का ख्याल
Share:

दशहरा और दिवाली का पर्व पटाखों से भरा रहता है। जी दरअसल इन त्योहारों के दौरान भारत के अधिकतर हिस्सों में प्रदूषण का स्तर काफी बढ़ जाता है। इसी के साथ इस दौरान मौसम में बड़ा बदलाव भी आता है, क्योंकि ये समय मॉनसून के जाने और ठंड के आने का होता है। वहीं इस दौरान आंखों में जलन या खुजली की समस्या ज्यादा बढ़ जाती है। अब तक हुई कई रिसर्च में सामने आया है कि दशहरा और दिवाली के सीजन में आंखों में तकलीफ के मामले ज्यादा बढ़ जाते हैं। जी हाँ और ऐसा होने के पीछे अहम कारण एक तरह की एलर्जी हो सकती है।

जी दरअसल आंखों में खुजली के दौरान लोग इन्हें हाथों से मसलने की भूल करते हैं और इससे दिक्कत घटने के बजाय बढ़ जाती है। ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ घरेलू नुस्खों के बारे में।

कलाई पर बांधते ही ओवर हीट हुई Apple Wrist वॉच और फिर जोरदार धमाका

ठंडे पानी का करें इस्तेमाल- आंखों में अक्सर जलन या खुजली के रहने पर ठंडे पानी का उपाय करना चाहिए। जी हाँ और इसके लिए आपको मुंह में पानी भरना है और फिर ठंडे पानी का छिड़काव आंखों पर करना है। इस नुस्खे को करीब एक मिनट तक करें और इसके बाद में साफ कपड़े से आंखों को क्लीन कर लें।

खीरा- आंखों के लिए आपको खीरे के रस का घरेलू नुस्खा अपनाना है। जी हाँ, इसके लिए एक बर्तन में खीरे का रस लें और उसे फ्रिज में रख दें। ठंडा हो जाने पर इसमें रूई को भिगोएं और इसे जलन वाले हिस्से पर लगाएं। ऐसा दिन में कम से कम दो बार करें।

बदमाशों ने की रिटायर्ड एएसआइ की चाकू मारकर हत्या, बीचबचाव करने में घटी घटना

कैस्टर ऑयल- आंखों की इचिंग को दूर करने में कैस्टर ऑयल भी बेस्ट माना जाता है। जी हाँ और इसके लिए एक कटोरी में ऑयल लें और इसमें रूई को भिगोएं। अब इसे आंखों के आसपास लगाएं। आंखों की स्किन के पास हुआ इंफेक्शन भी इचिंग पैदा कर सकता है।

लाइन फूटने से हजारों लीटर पानी सड़कों पर, परेशान हो रहे रहवासी

थाईलैंड: चाइल्ड सेंटर में अंधाधुंध गोलीबारी में 32 लोगों की मौत, कत्लेआम करने के बाद हत्यारा फरार

'गुडबाय' को बायकॉट कर रहे हिन्दुस्तानी भाऊ! बोले- 'खरीदने की कोशिश हुई...'

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -