ये है 90 के दशक की 10 सबसे महंगी बॉलीवुड फ़िल्में
ये है 90 के दशक की 10 सबसे महंगी बॉलीवुड फ़िल्में
Share:

1990 का दशक बॉलीवुड के लिए एक महत्वपूर्ण दशक था, जिसमें कई प्रतिष्ठित और यादगार फिल्में रिलीज हुईं, जिन्होंने भारतीय सिनेमा पर स्थायी प्रभाव छोड़ा। इस युग के दौरान, बॉलीवुड निर्माता देश भर के दर्शकों को पसंद आने वाली भव्य और दृश्यमान शानदार फिल्में बनाने के लिए पर्याप्त बजट निवेश करने को तैयार थे। आज आपको बताएंगे 90 के दशक की 10 सबसे महंगी बॉलीवुड फिल्मों के बारे में...

1. "हम आपके हैं कौन..!" (1994)
सूरज बड़जात्या द्वारा निर्देशित, "हम आपके हैं कौन..!" एक रोमांटिक ड्रामा थी जिसमें सलमान खान और माधुरी दीक्षित मुख्य भूमिका में थे। अपने भव्य सेट, विस्तृत गीत-और-नृत्य दृश्यों और कलाकारों के साथ, यह फिल्म सबसे अधिक कमाई करने वाली बॉलीवुड फिल्मों में से एक बन गई। इसका प्रोडक्शन बजट 14 करोड़ रुपए था।

2. "दिल तो पागल है" (1997)
यश चोपड़ा की "दिल तो पागल है" एक रोमांटिक संगीतमय फिल्म थी जिसमें शाहरुख खान, माधुरी दीक्षित और करिश्मा कपूर ने महत्वपूर्ण भूमिकाएँ निभाई थीं। फिल्म के मंत्रमुग्ध कर देने वाले नृत्य दृश्यों और असाधारण उत्पादन डिजाइन ने लगभग 10 करोड़ रुपये के बजट में योगदान दिया।

3. "करण अर्जुन" (1995)
शाहरुख खान और सलमान खान की मुख्य भूमिका वाली "करण अर्जुन" राकेश रोशन द्वारा निर्देशित एक एक्शन से भरपूर पुनर्जन्म ड्रामा थी। फिल्म की निर्माण लागत लगभग 9.5 करोड़ रुपये थी।

4. "त्रिमूर्ति" (1995)
मुकुल एस आनंद द्वारा निर्देशित, "त्रिमूर्ति" एक उच्च बजट की एक्शन फिल्म थी जिसमें शाहरुख खान, अनिल कपूर और जैकी श्रॉफ प्रमुख भूमिकाओं में थे। इसके असाधारण सेट और स्टार-स्टडेड कलाकारों ने 9 करोड़ रुपये के उत्पादन बजट में योगदान दिया।

5. "रूप की रानी चोरों का राजा" (1993)
"रूप की रानी चोरों का राजा" सतीश कौशिक द्वारा निर्देशित एक लार्जर दैन लाइफ फिल्म थी, जिसमें अनिल कपूर और श्रीदेवी मुख्य भूमिका में थे। फिल्म के भव्य सेट और व्यापक दृश्य प्रभावों के कारण इसका बजट लगभग 9 करोड़ रुपये था।

6. "मोहरा" (1994)
राजीव राय द्वारा निर्देशित, "मोहरा" एक ब्लॉकबस्टर एक्शन थ्रिलर थी जिसमें अक्षय कुमार, सुनील शेट्टी और रवीना टंडन ने अभिनय किया था। अपने प्रभावशाली एक्शन दृश्यों और प्रोडक्शन डिजाइन के साथ, फिल्म का बजट 8 करोड़ रुपये तक पहुंच गया।

7. "गर्दिश" (1993)
प्रियदर्शन द्वारा निर्देशित, "गर्दिश" एक गहन अपराध ड्रामा थी जिसमें जैकी श्रॉफ और डिंपल कपाड़िया मुख्य भूमिका में थे। फिल्म की बड़ी निर्माण लागत 8 करोड़ रुपये थी।

8. "अग्निपथ" (1990)
मुकुल एस आनंद द्वारा निर्देशित "अग्निपथ" अमिताभ बच्चन अभिनीत एक एक्शन से भरपूर फिल्म थी। इसकी सशक्त कहानी और प्रभावशाली प्रदर्शन ने लगभग 8 करोड़ रुपये के बजट में योगदान दिया।

9. "चाहत" (1996)
शाहरुख खान और पूजा भट्ट की मुख्य भूमिका वाली "चाहत" महेश भट्ट द्वारा निर्देशित एक रोमांटिक ड्रामा थी। फिल्म का निर्माण खर्च लगभग 7 करोड़ रुपये तक पहुंच गया।

10. "घातक: लीथल" (1996)
राजकुमार संतोषी द्वारा निर्देशित "घातक: लीथल" एक एक्शन से भरपूर फिल्म थी, जिसमें सनी देओल और मीनाक्षी शेषाद्री ने अभिनय किया था। इसके एड्रेनालाईन-पंपिंग एक्शन सीक्वेंस और प्रोडक्शन डिजाइन के कारण 7 करोड़ रुपये का बजट बना।

1990 के दशक में भारी बजट वाली बॉलीवुड फिल्मों का उदय हुआ, क्योंकि निर्माता और निर्देशकों ने जीवन से भी बड़ा सिनेमाई अनुभव बनाने की कोशिश की। 90 के दशक की इन दस सबसे महंगी बॉलीवुड फिल्मों ने न केवल भारतीय सिनेमा की बहुमुखी प्रतिभा को प्रदर्शित किया, बल्कि वे कालजयी क्लासिक्स भी बन गईं, जिन्हें आज भी दर्शक पसंद करते हैं। उनके असाधारण सेट, प्रतिभाशाली स्टार कास्ट और मनोरम कहानियों ने बॉलीवुड के इतिहास में इन प्रतिष्ठित फिल्मों के आकर्षण और सफलता में योगदान दिया।

न रणवीर, न ही शाहरुख, बॉलीवुड के इस मशहूर एक्टर पर था दीपिका पादुकोण को क्रश

विवेक ओबेरॉय के साथ हुई धोखाधड़ी, 1.55 करोड़ रुपये का लगा चूना

9 साल से गायब है ये मशहूर एक्ट्रेस, अब 'गदर 2' से होगी धमाकेदार एंट्री

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -