पूर्व RAF प्रमुख ने ब्रिटिश सरकार से अफगान पायलट को रिफ्यूजी देने की मांग की
पूर्व RAF प्रमुख ने ब्रिटिश सरकार से अफगान पायलट को रिफ्यूजी देने की मांग की
Share:

अफगानिस्तान में रॉयल एयर फोर्स के एक पूर्व कमांडर ने द इंडिपेंडेंट को बताया कि सरकार को ब्रिटेन से विवाद के केंद्र में अफगान पायलट को शरण देनी चाहिए। प्रशासन से पायलट अभयारण्य प्रदान करने का आग्रह करने वाले अखबार के अभियान को ब्रिटेन के रक्षा मंत्रालय में संचालन के पूर्व निदेशक एयर मार्शल एडवर्ड स्ट्रिंगर ने समर्थन दिया था। अफगान ने कई लड़ाकू मिशनों में भाग लिया और तालिबान के खिलाफ पश्चिमी बलों के साथ लड़ने के लिए उनके अमेरिकी कमांडर द्वारा उनकी सराहना की गई।

2021 में तालिबान के अफगानिस्तान पर कब्जा करने के बाद पायलट ने एक छोटी नाव में यूरोप के माध्यम से ब्रिटेन की यात्रा की। यात्रा अवैध होने के कारण उन्हें निर्वासन की धमकी दी गई है। द इंडिपेंडेंट के लिए एक लेख में स्ट्रिंगर के अनुसार, तालिबान कभी नहीं भूलेगा कि कई अफगान बलों के सदस्यों ने हमारे साथ विशिष्टता के साथ काम किया।

चूंकि हम अफगानिस्तान में उनकी सुरक्षा सुनिश्चित करने में असमर्थ थे, इसलिए हम उन सभी के सम्मान के ऋणी हैं और उन्हें शरण के साथ-साथ ब्रिटेन में सुरक्षा प्रदान करने का वादा करना चाहिए। अब समय आ गया है कि हम उस शालीनता को दिखाएं, जिसे हम गर्व से रखने का दावा करते हैं। 2008 में 904 एक्सपेडिशनरी एयर विंग के कमांडर के रूप में, स्ट्रिंगर ने नाटो और अफगान बलों के साथ सहयोग किया। तालिबान के खिलाफ पश्चिमी गठबंधन के युद्ध के दौरान, वह विभिन्न अफगान सैन्य कर्मियों के प्रशिक्षण की देखरेख के प्रभारी थे।

स्ट्रिंगर ने लिखा, तालिबान अच्छी तरह से जानता है कि हमने अफगान पायलटों को प्रशिक्षित करने में मदद की थी (मुझे 2008 में कंधार में उस मिशन की शुरुआत अच्छी तरह से याद है) और हमें उन बहादुर लोगों के साथ खड़ा होना चाहिए-जैसे कि पायलट जिसके लिए आप अभियान चला रहे हैं। हमें पायलट को शरण प्रदान करनी चाहिए क्योंकि उसने हमारे साथ लड़ने के लिए अपना जीवन खतरे में डाल दिया है और अब उनकी ज़रूरत की घड़ी में हमें उनके सभी हमवतनों के प्रति दया दिखानी चाहिए।

स्ट्रिंगर पायलट को कई प्रमुख ब्रिटिश सैन्य हस्तियों द्वारा शरण देने के आह्वान में शामिल हो गए हैं, जिन्होंने द इंडिपेंडेंट के अभियान का समर्थन किया है।ब्रिटिश सेना के पूर्व प्रमुख सर रिचर्ड डेनाट, नाटो के पूर्व प्रमुख लॉर्ड रॉबर्टसन और संयुक्त अभियान के पूर्व प्रमुख जनरल सर रिचर्ड बैरोन्स ने पायलट को शरण देने की गुहार लगाई है।

स्ट्रिंगर ने आरोप लगाया कि खतरे में अफगानों की रक्षा के लिए सरकार की पहल नौकरशाही द्वारा बाधित की जा रही है। उन्होंने विभिन्न योजनाओं और सुरक्षित मार्गों के साथ-साथ रास्ते में होने वाली नौकरशाही गलतियों का सफलतापूर्वक उपयोग करने वाले लोगों की छोटी संख्या का हवाला देते हुए लिखा कि यह प्रणाली सरकारी विभागों में उतनी अच्छी तरह से समन्वित नहीं है जितनी हो सकती है। उन्होंने कहा, मुझे आश्चर्य नहीं है कि कुछ लोगों को उस देश में पहुंचने के लिए छोटी नौकाओं में चैनल पार करना पड़ा, जिसके लिए वे इतनी आसानी से सेवा प्रदान करते थे। जो कर्ज हम पर है, वह स्पष्ट रूप से उनका बकाया है, उसे वापस किया जाना चाहिए।

विश्व शतरंज चैंपियनशिप ने राउंड 3 में हार के बाद डिंग नें नेपोमनिशी से हुआ ड्रॉ

पश्चिम दारफुर सूडान की लड़ाई में तीन दिन में 14 लोगों की मौत

जर्मनी ने किया चीन के धमकी भरे अभ्यास का बहिष्कार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -