दुनिया के सबसे पुराने शहर जो अभी भी संपन्न हैं
दुनिया के सबसे पुराने शहर जो अभी भी संपन्न हैं
Share:

मानव सभ्यता के पास समय की रेत में बुनी हुई एक समृद्ध टेपेस्ट्री है। इस टेपेस्ट्री के भीतर ऐसे शहर हैं जो सहस्राब्दियों की कसौटी पर खरे उतरे हैं, मानवता के विकास के गवाह हैं। आइए दुनिया के कुछ सबसे पुराने शहरों के माध्यम से एक आकर्षक यात्रा करें जो आज भी समृद्ध हैं।

1. अलेप्पो, सीरिया

अलेप्पो, एक शहर जिसका इतिहास 8,000 वर्ष से अधिक पुराना है, प्राचीन विश्व के नक्शेकदम का गवाह है। अपने हलचल भरे बाजारों और संस्कृतियों के अनूठे मिश्रण के लिए जाना जाने वाला अलेप्पो का गढ़ और प्राचीन सूक इसके अतीत के प्रतिष्ठित अवशेष हैं।

2. जेरिको, वेस्ट बैंक

वेस्ट बैंक में स्थित, जेरिको को सबसे पुराने बसे हुए शहरों में से एक माना जाता है, जो लगभग 11,000 साल पुराना है। एक समृद्ध पुरातात्विक विरासत और एक मरूद्यान परिवेश के साथ, यह आगंतुकों को मोहित करता रहता है।

3. बायब्लोस, लेबनान

बायब्लोस, जिसे अक्सर सबसे पुराने लगातार बसे हुए शहरों में से एक माना जाता है, की जड़ें 7,000 वर्षों से अधिक पुरानी हैं। भूमध्यसागरीय तट पर स्थित, यह इतिहास में डूबा हुआ शहर है और यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल है।

4. दमिश्क, सीरिया

सीरिया की राजधानी दमिश्क 11,000 वर्षों से अधिक की प्राचीनता का दावा करती है। इसके जीवंत बाज़ार, उमय्यद मस्जिद और ऐतिहासिक स्थल प्राचीन और आधुनिक समय में इसके महत्व को रेखांकित करते हैं।

5. सुसा, ईरान

सुसा, दुनिया के पहले शहरों में से एक, का इतिहास 6,000 साल से भी अधिक पुराना है। यह एलामाइट सभ्यता और बाद में फ़ारसी साम्राज्य का एक आवश्यक केंद्र था।

6. एथेंस, ग्रीस

एथेंस, पश्चिमी सभ्यता का उद्गम स्थल, इसकी उत्पत्ति 3,400 साल पहले हुई थी। यह दर्शन, लोकतंत्र और कला में अपने योगदान के लिए प्रसिद्ध है।

7. प्लोवदिव, बुल्गारिया

लगभग 4,000 साल पहले स्थापित प्लोवदिव, यूरोप के सबसे पुराने लगातार बसे हुए शहरों में से एक है। इसका अच्छी तरह से संरक्षित प्राचीन रंगमंच और पुराना शहर इसके अतीत के मनोरम अवशेष हैं।

8. बेरूत, लेबनान

बेरूत, एक प्राचीन फोनीशियन शहर, 5,000 वर्ष से भी अधिक पुराना है। इसका ऐतिहासिक महत्व, आधुनिकता के साथ मिलकर, इसे एक आकर्षक गंतव्य बनाता है।

9. सुसा, इराक

इराक में सुसा को अक्सर दुनिया के सबसे पुराने शहरों में से एक के रूप में उद्धृत किया जाता है, जिसका इतिहास लगभग 7,000 वर्षों का है। इसमें अत्यधिक पुरातात्विक महत्व है, जो प्राचीन मेसोपोटामिया के जीवन की झलक प्रदान करता है।

10. फ़य्यूम, मिस्र

मिस्र में स्थित फ़य्यूम, लगभग 4,000 वर्षों का इतिहास समेटे हुए है। यह अपनी आश्चर्यजनक प्राकृतिक सुंदरता और अमेनेमहट III के पिरामिड सहित प्राचीन स्थलों के लिए प्रसिद्ध है।

11. वाराणसी, भारत

वाराणसी, जिसे अक्सर दुनिया का सबसे पुराना लगातार बसा हुआ शहर कहा जाता है, का इतिहास 3,000 साल से अधिक पुराना है। पवित्र गंगा के तट पर स्थित, यह एक आध्यात्मिक और सांस्कृतिक केंद्र है।

12. लिस्बन, पुर्तगाल

3,000 साल पहले स्थापित लिस्बन, पश्चिमी यूरोप के सबसे पुराने शहरों में से एक का खिताब रखता है। प्राचीन और आधुनिक आकर्षण का इसका मनोरम मिश्रण दुनिया भर से पर्यटकों को आकर्षित करता है।

13. लार्नाका, साइप्रस

लारनाका, 4,000 वर्षों से अधिक लंबे इतिहास वाला शहर, प्राचीनता और आधुनिकता का एक अनूठा मिश्रण प्रस्तुत करता है। यह ऐतिहासिक खजानों वाला एक तटीय रत्न है।

14. किरकुक, इराक

किरकुक, जिसे अक्सर दुनिया के सबसे पुराने शहरों में से एक माना जाता है, लगभग 5,000 वर्षों का इतिहास समेटे हुए है। यह विविध सांस्कृतिक विरासत और समृद्ध ऐतिहासिक टेपेस्ट्री वाला शहर है।

15. लक्सर, मिस्र

लक्सर, जिसे पहले थेब्स के नाम से जाना जाता था, 4,000 वर्ष से अधिक पुराना है। यह मिस्र के गौरवशाली अतीत को प्रदर्शित करने वाले अपने प्राचीन मंदिरों और स्मारकों के लिए प्रसिद्ध है।

16. त्बिलिसी, जॉर्जिया

जॉर्जिया की राजधानी त्बिलिसी की जड़ें 1,500 साल पुरानी हैं। यह देश के समृद्ध इतिहास और लचीली भावना का प्रमाण है।

17. गाजियानटेप, तुर्की

5,000 वर्षों से अधिक के इतिहास वाला एक प्राचीन शहर गाजियांटेप प्राचीनता और आधुनिकता का एक आकर्षक मिश्रण प्रस्तुत करता है। इसके पाक व्यंजन विशेष रूप से प्रसिद्ध हैं।

18. साना, यमन

सना, लगभग 2,500 वर्ष पुराना माना जाता है, एक अद्वितीय वास्तुशिल्प विरासत वाला शहर है, जो अपनी विशिष्ट बहुमंजिला इमारतों की विशेषता है।

19. कुटैसी, जॉर्जिया

दुनिया के प्राचीन शहरों में से एक कुटैसी का इतिहास 3,500 साल से भी अधिक पुराना है। यह एक ऐसा शहर है जो अपने ऐतिहासिक स्थलों और प्राकृतिक सुंदरता के लिए जाना जाता है।

20. हामा, सीरिया

हामा, जिसका इतिहास लगभग 6,000 साल पुराना है, इस क्षेत्र में अपने प्राचीन जलचक्रों और ऐतिहासिक महत्व के लिए प्रसिद्ध है।

निष्कर्षतः, ये प्राचीन शहर युगों-युगों तक मानव सभ्यता की सहनशक्ति के जीवित प्रमाण के रूप में खड़े हैं, जो हमारे साझा इतिहास का सार प्रदर्शित करते हैं।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -