कम बजट पर शानदार व्यू देखना चाहते हैं? इन जगहों पर जरूर जाएं, ये दिल्ली के हैं करीब

कम बजट पर शानदार व्यू देखना चाहते हैं? इन जगहों पर जरूर जाएं, ये दिल्ली के  हैं करीब
Share:

दिल्ली, एक हलचल भरा महानगर, केवल शहरी अराजकता के बारे में नहीं है; यह कुछ आश्चर्यजनक स्थलों का प्रवेश द्वार भी है, जो बैंक को तोड़े बिना मंत्रमुग्ध कर देने वाले दृश्य पेश करता है। यदि आप अपना बटुआ खाली किए बिना एक त्वरित छुट्टी चाहते हैं, तो दिल्ली के पास ये बजट-अनुकूल गंतव्य आपके रडार पर होने चाहिए।

1. त्रिउंड, हिमाचल प्रदेश: एक ट्रेकर का स्वर्ग

धौलाधार रेंज में स्थित, त्रिउंड कांगड़ा घाटी और शक्तिशाली हिमालय के लुभावने मनोरम दृश्य प्रस्तुत करता है। त्रिउंड तक की यात्रा अपेक्षाकृत आसान है, जो शुरुआती और अनुभवी ट्रेकर्स के लिए बिल्कुल उपयुक्त है।

2. ऋषिकेश, उत्तराखंड: जहां रोमांच का मिलन शांति से होता है

'विश्व की योग राजधानी' और एक साहसिक उत्साही स्वर्ग के रूप में जाना जाने वाला, ऋषिकेश आध्यात्मिकता और एड्रेनालाईन-पंपिंग गतिविधियों का एक आदर्श मिश्रण प्रदान करता है। गंगा में व्हाइट-वॉटर राफ्टिंग से लेकर नदी के किनारे ध्यान करने तक, ऋषिकेश में हर किसी के लिए कुछ न कुछ है।

3. लैंसडाउन, उत्तराखंड: ट्रैंक्विलिटी पर्सोनिफ़ाइड

गढ़वाल की पहाड़ियों में बसा लैंसडाउन पुरानी दुनिया के आकर्षण और शांति का अनुभव कराता है। अपनी हरी-भरी हरियाली, हिमालय के मनोरम दृश्यों और शांत वातावरण के साथ, लैंसडाउन शांति चाहने वाले प्रकृति प्रेमियों के लिए एक आदर्श स्थान है।

4. मैक्लोडगंज, हिमाचल प्रदेश: भारत में तिब्बत का एक टुकड़ा

'लिटिल ल्हासा' के नाम से मशहूर मैकलोडगंज शांति चाहने वालों और संस्कृति प्रेमियों के लिए एक स्वर्ग है। निर्वासित तिब्बती सरकार का घर और दलाई लामा का निवास स्थान, मैक्लोडगंज धौलाधार पर्वतमाला के आश्चर्यजनक दृश्य और तिब्बती संस्कृति और व्यंजनों को जानने का अवसर प्रदान करता है।

5. कसौली, हिमाचल प्रदेश: अनोखा हिल स्टेशन आकर्षण

शिवालिक पर्वतमाला के बीच स्थित, कसौली एक आकर्षक हिल स्टेशन है जो औपनिवेशिक युग की वास्तुकला, हरी-भरी हरियाली और शांत वातावरण के लिए जाना जाता है। एक स्फूर्तिदायक अनुभव के लिए गिल्बर्ट ट्रेल पर इत्मीनान से टहलें या सनसेट पॉइंट के मनोरम दृश्यों का आनंद लें।

6.नैनीताल, उत्तराखंड: भारत का झील जिला

अपनी सुरम्य झीलों के लिए प्रसिद्ध, नैनीताल हिमालय की कुमाऊँ तलहटी में बसा एक लोकप्रिय हिल स्टेशन है। नैनी झील में नौकायन, मॉल रोड की खोज, या स्नो व्यू पॉइंट से मनोरम दृश्यों को निहारना यहाँ की कुछ अवश्य की जाने वाली गतिविधियाँ हैं।

7. मसूरी, उत्तराखंड: हिल स्टेशनों की रानी

6,170 फीट की ऊंचाई पर स्थित, मसूरी से दून घाटी और शिवालिक पर्वतमाला के मनमोहक दृश्य दिखाई देते हैं। गन हिल तक केबल कार की सवारी करें, कैमल्स बैक रोड पर टहलें, या एक यादगार अनुभव के लिए विलक्षण लंढौर बाजार का पता लगाएं।

8. बीर बिलिंग, हिमाचल प्रदेश: ऊंची उड़ान

दुनिया में सबसे अच्छे पैराग्लाइडिंग स्थलों में से एक के रूप में प्रसिद्ध, बीर बिलिंग न केवल एड्रेनालाईन-पंपिंग रोमांच बल्कि हिमालय के विस्मयकारी दृश्य भी प्रस्तुत करता है। चाहे आप रोमांच के शौकीन हों या प्रकृति प्रेमी, बीर बिलिंग में हर किसी के लिए कुछ न कुछ है।

9. अल्मोडा, उत्तराखंड: देवदार के जंगलों और शांति के बीच

देवदार के जंगलों से घिरा और बर्फ से ढके हिमालय के मनोरम दृश्य पेश करने वाला, अल्मोड़ा कुमाऊँ क्षेत्र में एक छिपा हुआ रत्न है। सदियों पुराने मंदिरों का अन्वेषण करें, स्थानीय व्यंजनों का आनंद लें, या एक शांत विश्राम के लिए शांत वातावरण का आनंद लें।

10. भीमताल, उत्तराखंड: शांत झील स्वर्ग

अपने समकक्ष नैनीताल की तुलना में कम भीड़-भाड़ वाला भीमताल प्राचीन सुंदरता और शांति प्रदान करता है। हरे-भरे हरियाली और पहाड़ियों से घिरी शांत भीमताल झील, प्रकृति की सुंदरता के बीच नौकायन और आराम के लिए बिल्कुल उपयुक्त है।

बैंक को तोड़े बिना आराम करें

दिल्ली के पास ये बजट-अनुकूल गंतव्य न केवल शानदार दृश्यों का वादा करते हैं, बल्कि आपकी जेब पर ज्यादा बोझ डाले बिना अविस्मरणीय अनुभव का भी वादा करते हैं। तो अपना बैग पैक करें, सड़क पर निकलें, और सुंदर दृश्यों और यादगार पलों से भरी एक यादगार यात्रा पर निकल पड़ें।

भारत का ऐसा जादुई जंगल, जो रात में चमकता है!

ये हैं भारत में बिकने वाली 3 सबसे महंगी बाइक्स, कीमत इतनी है कि आप खरीदेंगे ऑडी-बीएमडब्ल्यू

BEML में नौकरी पाने का सुनहरा मौका, 160000 तक मिलेगी सैलरी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -