इसलिए भी फायदेमंद है एक्सरसाइज
इसलिए भी फायदेमंद है एक्सरसाइज
Share:

अगर आप अतिसक्रियता, आवेग या किसी चीज में ध्यान देने में कठिनाई जैसी तकलीफों से जूझ रहे हैं तो आपके लिए एक खुशखबरी है. हाल ही में किये गए एक शोध में सामने आया है कि एक्सरसाइज़ करने से आप इन सभी तकलीफों से निजात पा सकते हैं. एडीएचडी के लक्षणों के बढ़ने से अवसाद, थका महसूस करना, काम नहीं करने की इच्छा करना और यहां तक कि यातायात दुर्घटनाएं भी हो सकती है.

निष्कर्ष के मुताबिक इससे वयस्कों में एडीएचडी के लक्षणों से निजात मिलती है.अगर नियंत्रण न किया जाए, तो लक्षणों के कारण तनाव जैसी गंभीर समस्या भी पैदा होती है.अमेरिका के जॉर्जिया यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर और शोध के वरिष्ठ लेखक पैट्रिक ओ’कोनोर ने कहा, “यह सर्वविदित है कि तनाव दूर करने और मूड ठीक करने में कसरत मददगार है और इसलिए यह एडीएचडी के लक्षणों से निपटने में भी महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता है।” यह अध्ययन पत्रिका ‘मेडिसिन एंड साइंस इन स्पोर्ट्स एंड इक्सरसाइज’ में प्रकाशित हुआ है।

भोजन में जौ का इस्तेमाल विभिन्न प्रकार के हृदय रोगों के लिए जिम्मेदार बैड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को महत्वपूर्ण रूप से कम करता है.एक नए अध्ययन में इस बात का पता चला है कि जौ में जई की तरह ही कोलेस्ट्रॉल कम करने वाले प्रभाव मौजूद होते हैं.शोध के निष्कर्षो के मुताबिक, शरीर में कम-घनत्व वाले लाइपोप्रोटीन (एलडीएल) और गैर-उच्च घनत्व वाले लाइपोप्रोटीन (नॉन एचडीएल) को सात प्रतिशत कम कर सकता है।

इतने फायदों के बाद तो कदम थिरकाने ही पड़ेंगे

एक्सरसाइज करते वक्त म्यूजिक सुनने के साइड इफ़ेक्ट

क्यों करते हैं वार्मअप और कूल डाउन

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -