ईरान के पूर्व राष्ट्रपति ने दुनिया को कहा अलविदा
ईरान के पूर्व राष्ट्रपति ने दुनिया को कहा अलविदा
Share:

फ्रांस में निर्वासन में भागने से पहले 1979 की इस्लामिक क्रांति के बाद ईरान के पहले राष्ट्रपति बने अबोलहसन बानी-सदर का शनिवार को 88 वर्ष की आयु में निधन हो गया। वह लम्बे समय से उम्र से सम्बंधित बीमारी से जूझ रहे थे, हम बता दें कि उनके देहांत की खबर उनकी पत्नी और बेटे ने दी है। बानी-सदर जनवरी 1980 में इस्लामिक पादरियों की मदद से ईरान के पहले राष्ट्रपति बनने के लिए अस्पष्टता से उभरे थे। लेकिन कट्टरपंथी मौलवियों के साथ सत्ता संघर्ष के बाद वह अगले वर्ष फ्रांस भाग गए।

मृत्यु की घोषणा करते हुए उनके परिवार ने अपनी वेबसाइट पर कहा कि बानी-सदर ने "धर्म के नाम पर नए अत्याचार और उत्पीड़न के सामने स्वतंत्रता की रक्षा की। उनका परिवार चाहता है कि उन्हें पेरिस उपनगर वर्साय में दफनाया जाए, जहां वे अपने निर्वासन के दौरान रहते थे, उनके लंबे समय से सहायक, पाकनेजाद जमालदीन ने रॉयटर्स को टेलीफोन द्वारा बताया।

2019 में रॉयटर्स के साथ एक साक्षात्कार में, पूर्व राष्ट्रपति ने कहा कि अयातुल्ला रूहोल्लाह खुमैनी ने 1979 में सत्ता में आने के बाद क्रांति के सिद्धांतों को धोखा दिया था, यह जोड़कर उन लोगों में से कुछ के बीच "बहुत कड़वा" स्वाद छोड़ दिया था जो उनके साथ लौटे थे। बानी-सदर ने याद किया कि कैसे 40 साल पहले पेरिस में उन्हें विश्वास हो गया था कि धार्मिक नेता की इस्लामी क्रांति शाह के शासन के बाद लोकतंत्र और मानवाधिकारों का मार्ग प्रशस्त करेगी। उन्होंने साक्षात्कार में कहा "हमें यकीन था कि एक धार्मिक नेता खुद को प्रतिबद्ध कर रहा था और ये सभी सिद्धांत हमारे इतिहास में पहली बार होंगे।

ISIS से लड़ने के लिए अमेरिका की मदद नहीं लेंगे- तालिबान की दो टूक

ईरान ने कहा- लेबनान में ईंधन उत्पाद शिपमेंट रखेगा जारी

नदी में पलटी यात्रियों से भरी नाव, 51 शव बरामद, 69 लोग अभी भी लापता

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -