सीईओ बनने के लिए जरुरी है ये अहम बातें
सीईओ बनने के लिए जरुरी है ये अहम बातें
Share:

एक मुख्य कार्यकारी अधिकारी, या सीईओ, किसी कंपनी या संगठन का सर्वोच्च रैंकिंग वाला कार्यकारी होता है। ये व्यक्ति किसी व्यवसाय के समग्र संचालन और संसाधनों का प्रबंधन करते हैं, बोर्ड के सदस्यों और शेयरधारकों के साथ संवाद करते हैं, और अक्सर उनकी कंपनी के सार्वजनिक "चेहरे" के रूप में जाने जाते हैं।

एक सीईओ क्या करता है?

एक व्यवसाय के भीतर शीर्ष कार्यकारी के रूप में, एक सीईओ कंपनी के प्राथमिक निर्णय निर्माता के रूप में कार्य करता है। वाक्यांश "हिरन यहां रुकता है" एक व्यंजना है जो उचित रूप से चेन-ऑफ-कमांड का वर्णन करता है जो कर्मचारियों और उनके नीचे काम करने वाले अन्य अधिकारियों के सहयोग के बावजूद एक सीईओ के हाथों में रणनीतिक निर्णय लेने और विकास को छोड़ देता है। एक कंपनी कैसे काम करती है, इस पर निर्भर करते हुए, एक सीईओ अन्य अधिकारियों, कर्मचारियों, या यहां तक कि कई संस्थाओं के अध्यक्षों (जब एक समूह का हिस्सा होता है) के संचालन की देखरेख कर सकता है। वे आम तौर पर एक कंपनी और उसके निदेशक मंडल के बीच मुख्य संपर्क के रूप में भी काम करते हैं, यह सुनिश्चित करते हुए कि दिन-प्रतिदिन के संचालन कंपनी के निदेशक मंडल द्वारा स्थापित कंपनी की नीतियों का पालन करते हैं। सीईओ हितधारकों और दाताओं के साथ संबंध बनाते हैं, धन उगाहने के प्रयासों में शामिल होते हैं, और कार्यकारी स्तर पर व्यवसाय के वित्तपोषण की देखरेख करते हैं। हालांकि वे आम तौर पर कागजी कार्रवाई और संचार के माध्यम से दिन-प्रतिदिन के नारे लगाने में शामिल नहीं होंगे, वे मीडिया संबंधों के प्रबंधन को निर्देशित कर सकते हैं, मीडिया की उपस्थिति बना सकते हैं, सामुदायिक भागीदारी में भाग ले सकते हैं, आउटरीच और बहुत कुछ कर सकते हैं। विशेष रूप से, छोटी कंपनियों में, कुछ सीईओ जनता के साथ सीधे व्यवहार करने की तुलना में आंतरिक कार्यों पर अधिक ध्यान केंद्रित करना चुनते हैं। ये सीईओ मुख्य रूप से कंपनी के कर्मचारियों और अन्य अधिकारियों के साथ दिशा प्रदान करने, कंपनी के लक्ष्यों का आकलन करने और प्रदर्शन के लिए लक्ष्य विकसित करने आदि के लिए काम करते हैं। वे बजट और खर्चों का प्रबंधन करने के लिए कंपनी के मुख्य वित्तीय अधिकारी (सीएफओ) के साथ मिलकर काम कर सकते हैं, और विकास को बढ़ावा देने के लिए प्रत्यक्ष खर्च कर सकते हैं।

आप सीईओ कैसे बनते हैं?

एक सीईओ एक ऐसी भूमिका में कार्य करता है जो महान शक्ति और बड़ी जिम्मेदारी के साथ-साथ महत्वपूर्ण वित्तीय पुरस्कार दोनों प्रदान करता है। कॉर्पोरेट सीढ़ी पर अपने तरीके से काम करने में समय, अनुभव और कड़ी मेहनत लगती है, और अधिकांश सीईओ अपनी स्थिति हासिल करने के लिए अपने कामकाजी जीवन के वर्षों को समर्पित करते हैं। जब तक कोई सीईओ अपनी खुद की कंपनी शुरू करने की योजना नहीं बनाता, तब तक ज्यादातर लोग पहले स्नातक की डिग्री हासिल करेंगे। व्यवसाय, उदार कला, संचार, या किसी अन्य समान क्षेत्र में डिग्री एक संभावित सीईओ के लिए उपयुक्त हो सकती है। उनके स्नातक पाठ्यक्रम पूरा होने के बाद, कई सीईओ व्यवसाय प्रशासन, वित्त, या कानून जैसे मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (एमबीए) में स्नातक की डिग्री प्राप्त करेंगे। अध्ययन के इन क्षेत्रों के भीतर कोर्सवर्क एक व्यवसाय, कॉर्पोरेट रणनीति, नेतृत्व, परियोजना प्रबंधन, और बहुत कुछ चलाने की पेचीदगियों को सीखने के लिए एक संभावित सीईओ तैयार करने में सहायक होता है। सीईओ की भूमिका निभाने से पहले, अधिकांश सीईओ नौकरियों के लिए प्रबंधन में लगभग एक दशक के संबंधित अनुभव की आवश्यकता होती है, जो अक्सर अन्य सी-सूट कार्यकारी पदों के माध्यम से काम करते हैं।

सीईओ बनने के लिए आपको क्या स्किल्स की जरूरत है?

सीईओ की जिम्मेदारियों के मुख्य सेट में हर स्तर पर संचार शामिल है - साथी अधिकारियों, बोर्ड के सदस्यों, शेयरधारकों, उनके कर्मचारियों और बड़े पैमाने पर जनता के साथ। उन्हें प्रभावी ढंग से संवाद करने, विभिन्न नेतृत्व कौशलों को नियोजित करने, अपनी नैतिक जिम्मेदारियों की समझ रखने, साथ ही साथ अपने व्यवसाय के लिए रणनीतिक योजनाओं का समन्वय और निष्पादन करने में सक्षम होना चाहिए। एक सीईओ की जिम्मेदारियां बहुत भिन्न होती हैं, लेकिन सामान्य तौर पर, उन्हें आवश्यकता पड़ने पर पाठ्यक्रम बदलने के लिए लचीलेपन के स्तर को बनाए रखते हुए मल्टीटास्क, प्राथमिकता, समस्या-समाधान और ठोस निर्णय लेने में सक्षम होना चाहिए।

अस्पतालों में 'पीएम केयर्स फंड' के तहत उपलब्ध कराए गए वेंटिलेटर का नहीं हो रहा कोई भी इस्तेमाल

ATM कार्ड में नकली चिप लगाकर अपराधी करते थे ठगी, इस तरह हुआ खुलासा

विशेषज्ञों ने की मांग, कहा- स्तनपान कराने वाली माताओं को प्राथमिकता के आधार पर लगाया जाए टीका

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -