इस लड़की की दर्दनाक कहानी सुन झलक पड़े सबके आंसू
इस लड़की की दर्दनाक कहानी सुन झलक पड़े सबके आंसू
Share:

हाल ही में ब्रिटेन की रहने वाली टायला पेज नाम एक लड़की ने की दर्दभरी कहानी सुन हर किसी की आँखे भर आई है। उन्होंने बताया कि कैसे उन्हें चिकित्सकों से हाथ जोड़कर विनती करनी पड़ी कि उनकी एक टांग काट दी जाए। ये काली और बैंगनी रंग की हो गई थी तथा इसमें असहनीय दर्द हो रहा था। जब उनके लिए ये सब सहन करना मुश्किल हो गया, तो उन्होंने अपनी टांग को शरीर से अलग करने का निर्णय लिया। 

प्राप्त एक रिपोर्ट के मुताबिक, ब्रिटेन की रहने वाली 23 वर्ष की टायला ने बताया, 'मैं लगातार रो रही थी और पूरे समय दर्द में रही। मैं सहज नहीं हो सकती थी क्योंकि मेरे लिए सब कुछ काफी दर्दनाक हो गया था। मेरी जिंदगी ही नहीं बची थी।' जब वह टीनेजर थीं, तब अपना अपेंडिक्स निकलवाने के पश्चात् उन्हें पहली बार दर्द का अनुभव हुआ। फिलहाल वो फुटबॉल कोच के तौर पर काम करती हैं। उनका कहना है, 'यह बेहद असहनीय दर्द था, जिससे शायद ही कोई गुजरा हो, वो निरंतर हो रहा था, जलन और चुभने वाला दर्द था, जो जा ही नहीं रहा था।' वर्ष 2016 में टायला कॉम्प्लेक्स रीजनल पेन सिंड्रोम (CRPS) का शिकार हो गई थीं। जिसमें बहुत दर्द होता है। ये बीमारी सामान्य तौर पर हाथ या पैर को प्रभावित करती है। बीमार व्यक्ति इसमें जिस मानसिक पीड़ा एवं निराशा की भावनाओं का सामना करता है, उसकी वजह से CRPS को अकसर 'सुसाइड डिजीज' भी कहा जाता है। 

चिकित्सकों के मुताबिक, ये दर्द आमतौर पर किसी चोट, सर्जरी, स्ट्रोक या दिल के दौरे के बाद शुरू होता है। टायला न तो चल पा रही थीं और न ही अपने रोजमर्रा के दूसरे काम करने में सक्षम थीं। उन्होंने बताया, 'एक समय पर मेरी टांग बेहद संवेदनशील हो गई थी। उसे यदि हवा, चादर या पानी भी छूए, तो 24/7 तक दर्द होता था। मैं कुर्सी पर पूरे दिन बैठ नहीं सकती थी, तो स्कूल में आधा दिन ही रहती थी।' वो स्वयं से न नहा पाती थीं और न ही कपड़े बदल पाती थीं। टायला की जिंदगी बिस्तर तक सिमटकर रह गई थी। उनकी मां उनका ध्यान रखा करती थीं। उन्होंने बताया कि वो समझ गई थीं कि टांग अब समाप्त हो गई है तथा इस मृत चीज का बोझ लेकर नहीं चलना है। इसलिए उन्होंने इसे शरीर से अलग करने का निर्णय लिया। 2019 में उनका ऑपरेशन हुआ। अब वो खुश हैं क्योंकि उन्हें असहनीय दर्द नहीं सहना पड़ रहा है।

'भारत-पाक मुकाबले से ज्यादा मज़ा तो..', वर्ल्ड कप मैच को लेकर गांगुली ने कही चौंकाने वाली बात

अल्लाह हु अकबर के नारों के बीच दफनाया गया नाहेल का शव, फ्रांस में अब तक 2000 दंगाई गिरफ्तार

भारत को पेरिस से आया बड़ा ऑफर, पीएम मोदी के फ्रांस दौरे से पहले बड़ी डील !

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -