'भारत में जन्मा हर व्यक्ति हिन्दू..', आरिफ मोहम्मद खान बोले- आप मुझे हिन्दू क्यों नहीं कहते ?
'भारत में जन्मा हर व्यक्ति हिन्दू..', आरिफ मोहम्मद खान बोले- आप मुझे हिन्दू क्यों नहीं कहते ?
Share:

कोच्ची: राजीव गांधी सरकार में केंद्रीय मंत्री रह चुके, केरल के गवर्नर आरिफ मोहम्मद खान अक्सर अपने बेबाक बयानों के चलते सुर्ख़ियों में रहते हैं। शनिवार (28 जनवरी) को आरिफ मोहम्मद ने समाज सुधारक-शिक्षाविद् और अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (AMU) के संस्थापक सर सैयद अहमद खान को कोट करते हुए कहा कि उन्होंने भी खुद को हिंदू कहा था। केरल हिंदू ऑफ नॉर्थ अमेरिका की ओर से आयोजित किए गए एक कार्यक्रम में उन्होंने कहा कि 'आप मुझे भी हिंदू कह सकते हैं।' आरिफ मोहम्मद, आर्य समाज के सदस्यों को संबोधित कर रहे थे। इस दौरान उन्होंने कहा कि, मेरी आपसे एक गंभीर  शिकायत है। आप मुझे हिंदू क्यों नहीं कहते? 

सर सैयद अहमद खां का हवाला देते हुए केरल के गवर्नर ने कहा कि, 'कोई भी, जो भारत में पैदा हुआ है, यहां का अन्न खाता है और यहां का पानी पीता है, उसे हिंदू कहा जा सकता है। आपको भी मुझे हिंदू कहना चाहिए।' आरिफ मोहम्मद ने कहा कि सर सैयद अहमद खां को भी आर्य समाज मंदिर द्वारा निमंत्रण दिया गया था। औपनिवेषिक काल के दौरान जब उन्होंने अपना लेजिस्लेटिव कार्यकाल पूरा किया था, तो उन्हें बाकायदा रिसेप्शन भी दिया गया था। आरिफ मोहम्मद ने आगे कहा कि, ब्रिटिश काल के दौरान लोगों को उनके अधिकारों से वंचित करने के लिए अंग्रेज़ हिंदू, मुस्लिम और सिख में बांटने का प्रयास करते थे। उन्होंने कहा, यह एक किस्म की साजिश है कि हिंदू कहलाने पर एक गलत संदेश दिया जा रहा है। देश की आजादी के पहले भी ऐसे राजा थे, जो मानते थे कि सनातन धर्म ने सभी का खुले दिल से स्वागत किया है और सभी को स्वीकार किया है।

BBC की प्रोपेगेंडा डॉक्यूमेंट्री को लेकर भी आरिफ मोहम्मद ने कहा कि, उन्होंने ब्रिटिश राज्य के संबंध में कोई डॉक्यूमेंट्री क्यों नहीं बनाई? जब कलाकार के हाथ काटे गए, उस पर डॉक्यूमेंट्री क्यों नहीं बनाई गई? उन्होंने कहा, कुछ लोग भविष्यवाणी कर रहे थे कि भारत टूट जाएगा और आपस में ही लड़ मरेगा, वे बहुत निराश हैं। आरिफ मोहम्मद खान ने कहा कि, आज भारत पूरी दुनिया में अच्छा काम कर रहा है। मुझे इस बात का दुख है कि काफी सारे लोग अदालत के फैसले पर नहीं, बल्कि एक डॉक्यूमेंट्री पर अधिक विश्वास कर रहे हैं। यह ऐसा वक़्त है, जब भारत ने G20 देशों कि अध्यक्षता का जिम्मा लिया है। इसीलिए खास अवसर पर यह डॉक्यूमेंट्री जारी की गई है। आजादी के वक़्त ही उन लोगों ने कहा था कि भारत लोकतंत्र को संभाल नहीं पाएगा, मगर आज भारत विश्व का सबसे बड़ा लोकतंत्र है। 

गुजरात पेपर लीक पर राजनीति शुरू, केजरीवाल ने राज्य सरकार को घेरा, गोधरा-जामनगर में प्रदर्शन

बीटिंग रिट्रीट: गूंजेंगी शास्त्रीय संगीत की धुनें, दिल्ली में होगा देश का सबसे बड़ा और भव्य ड्रोन शो

देश में मतभेद पैदा करने वालों को पीएम मोदी की सख्त चेतावनी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -