बीटिंग रिट्रीट: गूंजेंगी शास्त्रीय संगीत की धुनें, दिल्ली में होगा देश का सबसे बड़ा और भव्य ड्रोन शो
बीटिंग रिट्रीट: गूंजेंगी शास्त्रीय संगीत की धुनें, दिल्ली में होगा देश का सबसे बड़ा और भव्य ड्रोन शो
Share:

नई दिल्ली: देश की राजधानी दिल्ली में आज यानी रविवार (29 जनवरी) शाम को विजय चौक पर आयोजित होने वाला बीटिंग रिट्रीट समारोह भारतीय शास्त्रीय संगीत पर आधारित धुनों से सराबोर रहेगा। अधिकारियों ने बताया है कि इस दौरान देश का सबसे बड़ा ड्रोन शो भी आयोजित किया जाएगा, जिसमें 3,500 स्वदेशी ड्रोन शामिल होंगे।

रक्षा मंत्रालय ने एक बयान में बताया है कि रविवार को विजय चौक पर भव्य कार्यक्रम के दौरान नॉर्थ ब्लॉक और साउथ ब्लॉक के अग्रभाग पर पहली दफा रंग-बिरंगी रोशनी के माध्यम से विभिन्न आकृतियों को प्रदर्शित किया जाएगा। उल्लेखनीय है कि बीटिंग रिट्रीट समारोह गणतंत्र दिवस समारोह के औपचारिक समापन का प्रतीक है। मंत्रालय ने कहा कि भारतीय शास्त्रीय रागों पर आधारित धुनें इस वर्ष बीटिंग द रिट्रीट समारोह का मुख्य आकर्षण होंगी। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू समारोह की शोभा बढ़ाएंगी। 

रक्षा मंत्रालय के बयान में कहा गया है कि सेना, नौसेना, वायु सेना और राज्य पुलिस और केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (CAPF) के संगीत बैंड की तरफ से 29 मनोरम धुनें बजाई जाएंगी। इसमें कहा गया कि समारोह में पीएम नरेंद्र मोदी और केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भी शिरकत करेंगे। इस दौरान देश का सबसे बड़ा ड्रोन शो भी आयोजित किया जाएगा, जिसमें 3,500 स्वदेशी ड्रोन शामिल होंगे। 

बयान में कहा गया कि बेहतरीन ड्रोन शो के दौरान शाम के समय रायसीना हिल को रोशन करेगा और राष्ट्रीय आकृतियों के असंख्य रूप पेश किए जाएंगे, जो घटनाओं को सहज सिंक्रनाइजेशन के जरिए बुनता है। इसमें कहा गया है कि यह स्टार्ट-अप पारिस्थितिकी तंत्र की कामयाबी, देश के युवाओं की तकनीकी कौशल और भविष्य के पथ-प्रदर्शक रुझानों का मार्ग प्रशस्त करेगा। रक्षा मंत्रालय के बयान में कहा गया है कि समारोह सामूहिक बैंड की "अग्नीवीर" धुन के साथ आरंभ होगा, जिसके बाद "अल्मोड़ा", "केदार नाथ", "संगम दूर", "सतपुड़ा की रानी", "भागीरथी", "कोंकण सुंदरी" पाइप और ड्रम बैंड जैसी मोहक धुनें सुनाई देंगी।

चीन मुद्दे पर जयशंकर ने राहुल गांधी को दिखाया आइना, जानिए क्या कहा ?

1 अप्रैल से महंगी होने जा रही शराब और बियर, जानिए क्यों ?

दिल्लीवासियों के लिए अच्छी खबर, CM केजरीवाल ने तैयार किया ये बड़ा प्लान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -