इस ट्रिक का उपयोग करने से कोई नहीं खोल पाएगा आपका स्मार्टफोन

इस ट्रिक का उपयोग करने से कोई नहीं खोल पाएगा आपका स्मार्टफोन

अक्सर कई लोगों को दूसरों के स्मार्टफोन में देखने के आदि होते है. ऐसे परिस्थिति में अगर आपका फोन अनलॉक है, तो वह आपके स्मार्टफोन में कुछ भी चेक कर सकते हैं. कई बार आप चाह कर उन्हें मना नहीं कर सकते क्योंकि वह आपके मित्र या परिवारजन ही होते हैं. किन्तु अगर आप चाहें आपके फोन के अनलॉक होने पर भी कोई बिना मर्जी के उसमें कुछ भी ओपन नहीं कर पाएंगा. इसके लिए आपके एंड्राइड फोन में ही एक विशेष फीचर मौजूद है, और इसका उपयोग करने के लिए आपको कुछ सिंपल टिप्स फॉलो करने होंगे.

बता दे कि एंड्राइड स्मार्टफोन में Pin the Screen या Screen Pinning नाम से एक फीचर उपलब्ध कराया है. इस फीचर की सहायता से कोई भी आपके अनलॉक फोन को आपकी मर्जी के बिना उपयोग नहीं कर पाएगा. बता दें कि यह फीचर एंड्राइड 5.0 और उसके बाद के सभी वर्जन में उपलब्ध है. वही, Pin the Screen या Screen Pinning का मुख्य काम यही है कि इसमें आप किसी भी ऐप को लॉक या पिन कर सकते हैं और इसके बाद उस ऐप के अलावा कोई अन्य ऐप आपके फोन जब तक ओपन नहीं होगा तब तक आप खुद नहीं चाहेंगे. तो अगर आप किसी के हाथ में कोई ऐप देखने के लिए फोन पकड़ा रहे हैं तो, इस फीचर का उपयोग करना न भूलें ताकि आपकी प्राइवेसी भी बनी रहे और स्मार्टफोन के अन्य ऐप को कोई और ओपन न कर सके.

1.यह फीचर सभी एंड्राइड फोन्स में मौजूद है. बता दें कि फोन में इसका नाम Pin the Screen या Screen Pinning हो सकता है. इसका इस्तेमाल करने के लिए आपको सबसे पहले फोन की सेटिंग्स ओपन करनी होगी.
 

2.फोन की सेटिंग्स में Security & Lock Screen का विकल्प मिलेगा.
 

3.Security & Lock Screen पर क्लिक करने के बाद यहां प्राइवेसी से जुड़े कई विकल्प दिए गए हैं, वहीं सबसे नीचे Screen Pinning का ऑप्शन दिया गया है.
 

4.Screen Pinning का ऑप्शन पर टैप करें और इसे On कर दें.
 

5.अब आप अपने फोन में जिस ऐप को पिन करना चाहते हैं उसे ओपन करें और फिर बंद कर दें.
 

6.इसके बाद Recent Apps के ऑप्शन में जाएं और वहां उस ऐप पर लॉन्ग प्रेस करें जिसे आप पिन करना चाहते हैं. लॉन्ग प्रेस के बाद Pin के ऑप्शन सिलेक्ट करें.
 

7.इसके बाद आपके फोन Pin किए गए ऐप के अलावा कोई अन्य ओपन नहीं होगा.
 

​Pin के ऑप्शन को बाद में हटाने के लिए आपको Home और Back बटन एक साथ दबाने होंगे और लॉकस्क्रीन पासवर्ड का इस्तेमाल करना होगा.

Independence Day: इस खास अवसर पर Jio दे रहा हैं इतने महीने तक का फ्री डाटा, जानें पूरी डिटेल

स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर Reliance Digital स्मार्टफोन से लेकर टीवी तक कई शानदार डील में है उपलब्ध

Belkin Kakao 10W का ये चार्जर है बेहद ही शानदार, जाने कीमत और स्पेसिफिकेशन