यूरोपीय संघ ने सर्दियों में  गैस के उपयोग में कटौती करने के लिए एक योजना बनाने का आह्वान किया
यूरोपीय संघ ने सर्दियों में गैस के उपयोग में कटौती करने के लिए एक योजना बनाने का आह्वान किया
Share:

 

यूरोपीय संघ (ईयू) के देश मंगलवार को अपनी गैस की मांग पर अंकुश लगाने के लिए एक कमजोर आपातकालीन यूरोपीय संघ के प्रस्ताव का समर्थन करने के लिए तैयार हैं, जिसमें ऑप्ट-आउट ने उन्हें रूसी आपूर्ति में कटौती की तैयारी के लिए विभिन्न राष्ट्रीय रास्तों का पालन करने की अनुमति दी है।

इस सोमवार, रूस के गज़प्रोम ने घोषणा की कि वह नॉर्ड स्ट्रीम 1 पाइपलाइन के माध्यम से एक बार फिर यूरोप में गैस वितरण में कटौती करेगा। एक दर्जन यूरोपीय संघ के देशों के साथ पहले से ही रूसी आपूर्ति में कमी आई है, ब्रुसेल्स ने चेतावनी दी है कि पूरी तरह से कट-ऑफ की संभावना है, और सदस्यों से सर्दियों के लिए गैस के संरक्षण और भंडारण के लिए तैयार करने का आग्रह किया है।

 यूरोपीय आयोग ने पिछले हफ्ते आपातकालीन दिशा-निर्देशों का प्रस्ताव रखा था, जिसमें प्रत्येक देश को अगस्त से मार्च तक अपनी गैस की खपत को 15% तक कम करने की आवश्यकता थी। उद्देश्य स्वैच्छिक होगा, लेकिन आपूर्ति संकट की स्थिति में आयोग इसे अनिवार्य बना सकता है।

हालांकि, इस विचार को कई देशों के विरोध का सामना करना पड़ा है, और इसे कई देशों और व्यवसायों के लिए छूट प्रदान करने के लिए फिर से तैयार किया गया है। यूरोपीय संघ के ऊर्जा मंत्री अंतिम संस्करण को अपनाने के लिए मंगलवार को एकत्रित होंगे। यूरोपीय संघ के एक वरिष्ठ राजनयिक ने कहा, "सदस्य देशों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि उनकी महत्वाकांक्षाएं उनकी आंतरिक परिस्थितियों को देखते हुए हासिल की जा सकें।"

एक अन्य अधिकारी ने भविष्यवाणी की कि मंत्री अब इस योजना का समर्थन करेंगे कि कई लोगों को छूट या मामूली मानक प्राप्त हुए हैं। "व्यापक समझौता होना चाहिए," राजनयिक ने कहा। अन्य, हालांकि, चिंतित हैं कि कम मानकों से देश सर्दियों के लिए पर्याप्त गैस को संरक्षित करने में विफल हो सकते हैं। जबकि सरकारों ने ऊर्जा-बचत के प्रयासों में वृद्धि की है, विशेष रूप से जर्मनी, यूरोप का सबसे बड़ा गैस उपयोगकर्ता, यूरोपीय संघ के सदस्यों ने महीनों की बढ़ती लागत और रूसी आपूर्ति में गिरावट के बावजूद अपने कुल गैस उपयोग में केवल 5% की कमी की है।

फरवरी के अंत में यूक्रेन पर आक्रमण करने से पहले, रूस ने यूरोपीय संघ की 40% गैस की आपूर्ति की। फिर से तैयार किए गए प्रस्ताव से आयरलैंड और माल्टा जैसे देशों को हटा दिया जाएगा जो यूरोपीय संघ के गैस नेटवर्क से जुड़े नहीं हैं। जो देश दूसरे देशों को गैस बेचते हैं और जिनके पास लगभग पूर्ण गैस भंडारण है, उन्हें कम लक्ष्य का सामना करना पड़ सकता है, जबकि रसायन और स्टील जैसे उद्योगों को बख्शा जा सकता है।

कई लोगों ने आयोग के मूल प्रस्ताव पर आपत्ति जताते हुए कहा कि इसका अंतिम कहना है, मसौदे के लिए बाध्यकारी गैस कटौती को ट्रिगर करने के लिए अधिकांश देशों की आवश्यकता होगी। इस विचार ने यूरोपीय संघ के सहयोग को परीक्षण में डाल दिया है, कुछ सदस्यों का दावा है कि सभी देशों में एक प्रतिशत कटौती करना अनुचित है। स्पेन, जो रूसी गैस पर निर्भर नहीं है, और ग्रीस, जो दावा करता है कि वह रूसी कटऑफ से निपट सकता है, आलोचकों में से हैं।

मोहम्मद आदिल को दी जाएगी 'लाइव' फांसी, देखेगी पूरी दुनिया.., जानिए इसका जुर्म क्या था

वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप में इस खिलाड़ी ने बनाया नया रिकॉर्ड

विश्व स्वास्थ ने मंकीपॉक्स को वैश्विक आपातकाल घोषित किया

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -