यूरोप में डीजल की कमी से आर्थिक विकास को हानि पहुंचने का खतरा
यूरोप में डीजल की कमी से आर्थिक विकास को हानि पहुंचने का खतरा
Share:

 

यूरोपीय अर्थव्यवस्थाओं को भारी उद्योग के लिए पसंदीदा ईंधन, डीजल से बाहर निकलने का खतरा है, क्योंकि रूसी ऊर्जा प्रतिबंधों से आयात बाधित होने का खतरा है जबकि आपूर्ति के अन्य स्रोत दुर्लभ हैं।

रूस यूरोप में डीजल और संबंधित ईंधन का सबसे बड़ा आपूर्तिकर्ता है, जो यूरोप में भारी मशीनरी, परिवहन, खेती, मछली पकड़ने और बिजली और हीटिंग में उपयोग के लिए प्रति दिन लगभग एक चौथाई मिलियन बैरल भेजता है। यूरोप में डीजल की कीमतों में वृद्धि का पहले से ही व्यापार पर प्रभाव पड़ा है, ईंधन और परिवहन खर्च में वृद्धि हुई है, जो तब उपभोक्ताओं को अर्थव्यवस्था में बढ़ी हुई कीमतों के माध्यम से पारित किया जाता है।

यूरोपियन पेट्रोलियम रिफाइनर्स एसोसिएशन के एक अंग, फ्यूल्स यूरोप के महानिदेशक जॉन कूपर कहते हैं, "सरकारें बहुत स्पष्ट रूप से जानती हैं कि डीजल और जीडीपी के बीच एक निश्चित संबंध है।" यूक्रेन पर रूस के आक्रमण के जवाब में, संयुक्त राज्य अमेरिका ने रूसी तेल आयात पर प्रतिबंध लगा दिया है, यूनाइटेड किंगडम ने संकेत दिया है कि वह 2022 के अंत तक रूसी तेल और तेल उत्पादों के आयात को समाप्त कर देगा, और यूरोपीय संघ प्रतिबंध पर विचार कर रहा है।

इस बीच, कई तेल निगमों ने सार्वजनिक विरोध, वित्तपोषण और बीमा प्राप्त करने में कठिनाइयों और जहाज मालिकों की रूसी बंदरगाहों से लोड करने की अनिच्छा के कारण रूसी कच्चे तेल को खरीदने से पीछे हट गए हैं। एनर्जी कंसल्टेंसी FGE के अनुसार, यूरोप में रूसी गैसोइल और डीजल प्रवाह के प्रति दिन लगभग 760,000 बैरल जोखिम में होंगे, यदि यूरोपीय उपभोक्ता इन वॉल्यूम को अनदेखा करते हैं, तो प्रतिस्थापन की आवश्यकता होगी।

ब्लिंकेन ने तालिबान से अफगानिस्तान में लड़कियों की शिक्षा पर से प्रतिबंध हटाने की अपील की

चर्च के क्रॉस पर चढ़कर अल्लाह-हु-अकबर चिलाने लगा मोहम्मद बिलाल, ईसाई लड़कियों को किए अश्लील इशारे, Video

बाइडेन-प्रशासन ने मूल अमेरिकी मतदान अधिकारों पर रिपोर्ट जारी की

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -