ब्लिंकेन ने तालिबान से अफगानिस्तान में लड़कियों की शिक्षा पर से प्रतिबंध हटाने की अपील की
ब्लिंकेन ने तालिबान से अफगानिस्तान में लड़कियों की शिक्षा पर से प्रतिबंध हटाने की अपील की
Share:

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकेन ने अफगानिस्तान में लड़कियों के माध्यमिक स्कूलों को फिर से खोलने पर यू-टर्न की निंदा करते हुए अफगान लोगों के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को तोड़ने के लिए तालिबान के तर्कों की निंदा की।

"शिक्षा एक मानव अधिकार है, और अमेरिका अफगान लोगों से अपने वादे को छोड़ने के लिए तालिबान के औचित्य को खारिज करता है कि सभी अफगान आज सभी स्तरों पर स्कूल लौटने में सक्षम होंगे। कई लड़कियों और महिलाओं को अगली सूचना तक घर पर रहने की सलाह दी गई थी क्योंकि वे देश भर के माध्यमिक स्कूलों में लौट आए थे "अफगानिस्तान में महिलाओं और लड़कियों की शिक्षा पर एक बयान में, ब्लिंकेन ने कहा।

ब्लिंकेन ने कहा, अमेरिका अफगान लड़कियों और उनके परिवारों के साथ खड़ा है जो शिक्षा को समाज और अर्थशास्त्र में अफगानिस्तान की पूरी क्षमता तक पहुंचने के साधन के रूप में देखते हैं। "अगर तालिबान के फैसले को जल्दी से नहीं बदला जाता है, तो यह अफगान लोगों, देश की आर्थिक संभावनाओं और अंतरराष्ट्रीय समुदाय के साथ संबंधों को बहाल करने की तालिबान की इच्छा को गंभीर रूप से प्रभावित करेगा, " उसने चेतावनी दी।

संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार निदेशक ने यह भी "गहरा दुख और खेद" व्यक्त किया कि तालिबान के सत्ता पर कब्जा करने के छह महीने बाद भी हाई स्कूल की लड़कियों को कक्षा में लौटना बाकी है।

अघोषित दौरे पर काबुल पहुंचे चीनी विदेश मंत्री वांग यी

बाइडेन-प्रशासन ने मूल अमेरिकी मतदान अधिकारों पर रिपोर्ट जारी की

पहली महिला अमेरिकी विदेश मंत्री, मैडेलिन अलब्राइट,का हुआ निधन

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -