इस राज्य में किन्नरों को मिलेगा OBC का दर्जा, सरकार ने किया ऐलान
इस राज्य में किन्नरों को मिलेगा OBC का दर्जा, सरकार ने किया ऐलान
Share:

रांची: झारखंड सरकार ने प्रदेश में उपस्थित थर्ड जेंडर (ट्रांसजेंडर,किन्नर) समाज को लेकर बड़ा फैसला किया है। अब से ट्रांसजेंडर, किन्नर समाज को OBC का दर्जा दिया जाएगा। साथ ही थर्ड जेंडर को अब झारखंड में सीएम राज्य सामाजिक पेंशन योजना का भी लाभ प्राप्त होगा। इस मुद्दे पर मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा है कि ट्रांसजेंडर भी इस प्रदेश का हिस्सा हैं। उनके बारे में बेशक किसी ने सोचा नहीं था, मगर हेमंत सरकार सबसे सरोकार रखती है तथा सबको समान अधिकार एवं सम्मान देने में भरोसा रखती है।

सीएम हेमंत सोरेन ने कहा कि ट्रांसजेंडर के मामले में अभी एक कदम बढ़े हैं, इनके बारे में कोई कभी सोचता नहीं है। मार्ग प्रशस्त करने के बारे में हमारी सरकार ने फैसला लिया है तथा इस फैसले का नतीजा बहुत दूर तक जाएगा। प्रदेश के प्रत्येक नागरिक को सम्मान मिले इस पर भी सरकार काम कर रही है। इंडिया एवं भारत पर उनका कहना है कहीं ऐसा तो नहीं की फिर से नोटबंदी का नया चक्र हमारे प्रिय पक्षों के द्वारा रचने का और केंद्र सरकार के द्वारा रचने की तैयारी चल रही है। किसी के नाम रखने और नहीं रखने को लेकर भी इतनी बहस हो इसे एक हास्यास्पद चर्चा के तौर पर देख रहे हैं। इन बातों की ना कोई शुरुआत है ना कोई अंत है। प्रत्येक जगह बस इसकी ही चर्चा है। अब तो हम चांद पर जा चुके हैं, किन्तु ऐसे फैसले से कहां जाएंगे यह तो समय बताएगा। 

वही G20 के सिलसिले में देश के राष्ट्रपति महोदय ने सभी सीएम को आमंत्रण दिया है मुझे भी अभी जानकारी प्राप्त हुई है। मुझे लगता है कि यह बैठक और बैठकों के से बिल्कुल अलग है। इसको लेकर अवश्य हम लोग भी एक सकारात्मक सोच के साथ फैसला लेंगे। 

तिमोर में खुलेगा पहला भारतीय दूतवास ! ASEAN समिट में पीएम मोदी ने किया ऐलान

'तिलक लगाने वालों के कारण भारत गुलाम बना..', लालू यादव के खास जगदानंद सिंह के बयान पर मचा विवाद

भारत की पहली सोलर सिटी बनी सांची, CM शिवराज ने किया उद्घाटन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -