भारत की पहली सोलर सिटी बनी सांची, CM शिवराज ने किया उद्घाटन
भारत की पहली सोलर सिटी बनी सांची, CM शिवराज ने किया उद्घाटन
Share:

रायसेन: बुधवार को मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने रायसेन जिले के विश्व धरोहर शहर सांची नगर का भारत के पहले सौर ऊर्जा शहर के तौर पर उद्घाटन किया। समारोह में सांची को नेट जीरो शहर बनाने के लिए नवीकरणीय ऊर्जा विभाग एवं IIT कानपुर के बीच एक समझौते पर हस्ताक्षर किए गए। इस अवसर पर सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी ने ऊर्जा संरक्षण का जो संकल्प लिया है तथा इस क्षेत्र में काम करने का जो मंत्र दिया है, उसे सामाजिक जिम्मेदारी मानकर पूरा करने की दिशा में मध्य प्रदेश आगे बढ़ चुका है।

मुख्यमंत्री शिवराज ने कहा, 'मध्य प्रदेश के ओंकारेश्वर में बांध की सतह पर सौर पैनल स्थापित करके 600 मेगावाट क्षमता का संयंत्र स्थापित करने की भी पहल की गई है। कभी सांची से विश्व भर में शांति का संदेश पहुंचा था। अब सांची सौर ऊर्जा के क्षेत्र में अग्रणी शहर बनेगा।' सीएम शिवराज ने कहा कि कोयला एवं अन्य स्रोतों से बिजली उत्पादन से पर्यावरण पर विपरीत असर पड़ता है। उन्होंने कहा, 'पारंपरिक साधनों को त्यागकर प्रकृति को नुकसान पहुंचाए बिना सौर ऊर्जा उत्पादन आरम्भ करने के लिए सांची के नागरिक, नवीन एवं नवकरणीय ऊर्जा विभाग तथा सभी वैज्ञानिक बधाई के पात्र हैं। 

सांची के पास नागौरी में तीन मेगावाट क्षमता की सौर परियोजना के परिणामस्वरूप सांची सोलर सिटी का निर्माण किया गया है। आने वाले वक़्त में, गुलगांव में पांच मेगावाट की सौर परियोजना स्थापित की जाएगी जो कृषि क्षेत्र की ऊर्जा अवश्यकताओं को पूरा करेगी।' सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि सांची में तकरीबन 7000 निवासियों ने अपने घरों में सोलर स्टैंड लैंप, सोलर स्टडी लैंप तथा सोलर लालटेन का इस्तेमाल करके बिजली बचाने का संकल्प लिया है। ऊर्जा विभाग ने बताया, सांची सोलर सिटी सालाना 14 हजार टन से अधिक कार्बन डाइऑक्साइड का कम उत्सर्जन करेगी, यह 2 लाख 38 हजार से अधिक पेड़ों के बराबर है। ईको फ्रेंडली सुविधाएं पर्यावरण प्रदूषण को रोकेंगी। ई-वाहनों को बढ़ावा दिया गया है। चार वाणिज्यिक चार्जिंग पॉइंट एवं तीन ई-रिक्शा चार्जिंग पॉइंट स्थापित किए गए हैं। बैटरी वाहन चलने से 9 लाख से ज्यादा का डीजल भी बचेगा।

टूट सकती है शिवराज सेना! इस बार सीधे दिल्ली से तय हो रहे MP के प्रत्याशी

SBI में नौकरी पाने का सुनहरा मौका, ये लोग करें आवेदन

'लव जिहाद बंद करो..', बौद्ध लड़की से निकाह कर धर्म बदला, सड़कों पर उतरे बौद्ध संगठन, धर्मांतरण विरोधी कानून की मांग

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -