इथियोपिया के मेगा हाइड्रोइलेक्ट्रिक बांध ने बिजली उत्पादन शुरू किया
इथियोपिया के मेगा हाइड्रोइलेक्ट्रिक बांध ने बिजली उत्पादन शुरू किया
Share:

 

अदीस अबाबा - इथियोपिया की सरकार ने घोषणा की है कि ब्लू नाइल नदी की महान जलविद्युत परियोजना ने बिजली पैदा करना शुरू कर दिया है।

राज्य द्वारा संचालित इथियोपियन ब्रॉडकास्टिंग कॉरपोरेशन (ईबीसी) के अनुसार, प्रधान मंत्री अबी अहमद ने रविवार को आधिकारिक तौर पर मेगा-डैम की पहली बिजली उत्पादन खोला, जिसका नाम ग्रैंड इथियोपियन रेनेसां डैम (जीईआरडी) रखा गया, जो अफ्रीका की सबसे बड़ी जलविद्युत सुविधा है। 

उद्घाटन समारोह के दौरान, अहमद ने कहा "बांध का विद्युत उत्पादन डाउनस्ट्रीम देशों के लिए भी फायदेमंद है। सूडान और मिस्र के माध्यम से, हम अपनी प्रदूषण मुक्त ऊर्जा को यूरोप में निर्यात करने की उम्मीद करते हैं।" इथियोपियाई राज्य मीडिया के अनुसार, महान बांध के 13 टर्बाइनों में से एक ने रविवार को 375 मेगावाट की उत्पादन क्षमता के साथ बिजली का उत्पादन शुरू किया। बांध को इथियोपिया के डाउनस्ट्रीम पड़ोसियों, मिस्र और सूडान द्वारा खतरे के रूप में देखा जाता है, जो इसे अपनी सीमाओं तक पहुंचने वाले पानी की मात्रा को प्रतिबंधित करने के खतरे के रूप में देखते हैं।

दूसरी ओर, इथियोपिया का मानना ​​​​है कि बांध अपने विद्युतीकरण और विकास के लिए आवश्यक है, और इसका डाउनस्ट्रीम देशों पर बहुत कम प्रभाव पड़ेगा। बांध, देश ने अक्सर कहा है, इसके विकास के लिए महत्वपूर्ण है और इसे 110 मिलियन से अधिक लोगों की आबादी को बिजली वितरित करने की अनुमति देगा।

IPL 2022: नम आँखों से CSK ने रैना को दी विदाई, शेयर किया इमोशनल Video

चार्जिंग पर फ़ोन लगाकर बच्चों सहित मोबाइल देख रही थी महिला, और फिर....

'मोदी-शाह और हिन्दुओं को मारने की थी प्लानिंग..', अहमदाबाद ब्लास्ट केस में कोर्ट का बड़ा खुलासा

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -