इरदुगान की गुमराह नीति: तुर्की की लीरा ने दो दशकों में अपना सबसे खराब प्रदर्शन किया
इरदुगान की गुमराह नीति: तुर्की की लीरा ने दो दशकों में अपना सबसे खराब प्रदर्शन किया
Share:

 

तुर्की के राष्ट्रपति रजब तैयब इरदुगान  की अपरंपरागत और गलत आर्थिक नीतियों के परिणामस्वरूप, तुर्की लीरा के 2021 में अपने मूल्य का 44 प्रतिशत खो जाने का अनुमान है, जो 20 वर्षों में सबसे खराब प्रदर्शन है, विशेष रूप से उनका यह विश्वास कि उच्च ब्याज दरें कीमतें बढ़ाती हैं।

रजब तैयब इरदुगान ने तुर्कों से स्थानीय मुद्रा में अपना पैसा बनाए रखने और शुक्रवार को तुर्की लीरा में कारोबार करने का आग्रह किया। उन्होंने कहा "जब तक हम बेंचमार्क के रूप में अपने पैसे का उपयोग नहीं करते हैं, हम पतन के लिए जा रहे हैं। मैं चाहता हूं कि मेरे सभी हमवतन अपनी मुद्रा में बचत करें, और मैं उन्हें ऐसा करने के लिए प्रोत्साहित करता हूं।"

रजब तैयब इरदुगान  ने पहले 20 दिसंबर को एक नया जमा कार्यक्रम प्रस्तावित किया था, जिसका उद्देश्य सामान्य तुर्कों के डॉलर या सोने के बदले अपनी बचत की क्रय शक्ति को बनाए रखने के लिए बेताब प्रयासों को रोकना था। तुर्की के राष्ट्रपति ने गारंटी दी कि यदि विदेशी मुद्रा-लीरा खाते में बैंक खाते में पैसा जमा किया जाता है, तो नुकसान की राशि कोषागार में लगाया जाएगा यदि लीरा विदेशी मुद्रा के मुकाबले मूल्य खो देता है। घोषणा के तुरंत बाद, 1 बिलियन से 1.5 बिलियन अमेरिकी डॉलर की बचत का तुर्की लीरास में आदान-प्रदान किया गया, और लीरा अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 11.09 पर पहुंच गई, जो लगभग 50 प्रतिशत की बढ़त थी।

कुछ विशेषज्ञों का मानना ​​​​है कि रजब तैयब इरदुगान की रणनीति जोखिम भरी है क्योंकि अगर लीरा का अवमूल्यन जारी रहता है, तो यह मुद्रास्फीति को बढ़ाएगा और सरकार पर सैकड़ों अरबों लीरा की राशि का एक बड़ा वित्तीय बोझ डालेगा, क्योंकि सरकार को भविष्य में विनिमय दर के नुकसान का भुगतान करना होगा।

अफगानिस्तान: 10000 लोग COVID-19 से संक्रमित, 650 मौतें

फ्रांस में आर्क डी ट्रायम्फ से यूरोपीय संघ का झंडा हटाया गया

सूडान के प्रधानमंत्री ने राजनीतिक गतिरोध के बीच अपने इस्तीफे की घोषणा की

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -