फवाद मिर्जा ने रचा इतिहास,  20 साल बाद घुड़सवारी में हासिल किया ओलिंपिक कोटा
फवाद मिर्जा ने रचा इतिहास, 20 साल बाद घुड़सवारी में हासिल किया ओलिंपिक कोटा
Share:

नई दिल्ली: एशियाई खेलों में दो पदक जीतने वाले भारतीय घुड़सवार में फवाद मिर्जा ने क्वॉलिफायर्स में आगे रहते हुए ओलिंपिक कोटा हासिल कर 20 साल के इंतज़ार को खत्म किया। फवाद इस महीने यूरोपीय स्तर खत्म होने के बाद दक्षिण पूर्व एशिया, ओसियाना ग्रुप जी के व्यक्तिगत स्पर्धा में शीर्ष रैंकिंग के घुड़सवार हैं।

हालांकि इस मामले में आधिकारिक घोषणा अंतरराष्ट्रीय घुड़सवारी महासंघ (एफईआई) 20 फरवरी को करेगा। इससे पहले सिर्फ इम्तियाज अनीस (सिडनी, 2000) और दिवंगत विंग कमांडर आईजे लांबा (अटलंटा, 1996) ने ही ओलिंपिक में भारत का प्रतिनिधित्व किया हैं। इस साल अगस्त में अर्जुन पुरस्कार पाने वाले 27 साल के इस घुड़सवार ने छह क्वॉलिफाइंग स्पर्धा से कुल 64 अंक बनाए। उन्होंने अपने पहले घोड़े फेर्नहिल फेसटाइम से 34 और दूसरे घोड़े टचिंगवुड से 30 अंक बनाए।

फवाज ने जर्मनी से पीटीआई से कहा हैं की, ‘मुझे कोटा मिलने की उम्मीद थी, लेकिन चीन और थाइलैंड की टीमों के क्वॉलिफाइ करने का इंतजार करना पड़ा। दोनों टीमों ने पिछले सप्ताह इटली में क्वालिफाइ कर लिया हैं। अगर इन देशों ने टीमों की तौर पर क्वॉलिफाइ नहीं किया होता तो वे व्यक्तिगत स्थान लेते और मुझे कोटा हासिल नहीं होता।’ उन्होंने कहा, ‘मैं कोटा हासिल कर काफी खुश हूं पर मुझे अभी काफी मेहनत करने की जरुरत है। यह कई पायदानों में से एक है। अब हमें सर्वश्रेष्ठ तैयारी करनी होगी ताकि प्रतियोगिता में जाते समय मेरा फॉर्म और अच्छा रहे।’ एशियाई खेलों में पिछले वर्ष पदक जीत कर 36 साल का सूखा खत्म करने वाले इस खिलाड़ी ने कहा, ‘मैं अपनी उपलब्धि के लिए एंबेसी समूह और जीतू वीरवानी का तैयारी का मौका देने के लिए शुक्रिया करना चाहूंगा।’

Ind Vs Ban: पिंक बॉल से शतक जड़ने वाले पहले भारतीय बने कोहली, रिकी पोंटिंग को भी पीछे छोड़ा

Ind Vs Ban: पिंक बॉल से शतक जड़ने वाले पहले भारतीय बने कोहली, रिकी पोंटिंग को भी पीछे छोड़ा

भारतीय फाइटर विजेंदर का जलवा कायम, कॉमनवेल्थ चैंपियन चार्ल्स एदामु को दी शिकस्त

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -