भारत में कोरोना लॉकडाउन से वायु गुणवत्ता में आया सुधार: पर्यावरण अनुसंधान
भारत में कोरोना लॉकडाउन से वायु गुणवत्ता में आया सुधार: पर्यावरण अनुसंधान
Share:

एक अध्ययन के अनुसार, कोरोना महामारी के कारण पिछले साल भारत में लगाए गए पहले लॉकडाउन से हवा की गुणवत्ता में सुधार हुआ और देश के प्रमुख शहरी क्षेत्रों में भूमि की सतह के तापमान में कमी आई। पर्यावरण अनुसंधान पत्रिका में प्रकाशित निष्कर्ष, बड़े पैमाने पर नीति कार्यान्वयन के माध्यम से संभावित पर्यावरणीय लाभों के लिए मजबूत सबूत प्रदान करते हैं। 

अध्ययन में पाया गया कि औद्योगिक गतिविधियों में अचानक कमी और भूमि और हवाई परिवहन के उपयोग में एक बड़ी कमी के कारण महामारी की शुरुआत में लगाए गए यात्रा और कार्य प्रतिबंधों के परिणामस्वरूप एक महत्वपूर्ण पर्यावरणीय सुधार हुआ। शोधकर्ताओं ने सतह के तापमान और वायुमंडलीय प्रदूषकों और एरोसोल में परिवर्तन को मापने के लिए यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी के सेंटीनेल -5 पी और नासा के मोडिस सेंसर सहित पृथ्वी अवलोकन सेंसर की एक श्रृंखला से डेटा का उपयोग किया। 

उन्होंने छह प्रमुख शहरी क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित किया: दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, चेन्नई, बैंगलोर और हैदराबाद, पिछले साल मार्च से मई में लॉकडाउन के आंकड़ों की तुलना पूर्व-महामारी के वर्षों से की। अध्ययन ने नाइट्रोजन डाइऑक्साइड (एनओ 2) में उल्लेखनीय कमी का खुलासा किया, जो कि जीवाश्म ईंधन के दहन से उत्सर्जित एक ग्रीनहाउस गैस है, जो पूरे भारत में औसतन 12 प्रतिशत और छह शहरों में 31.5 प्रतिशत की कमी के बराबर है। शोधकर्ताओं ने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में 40 फीसदी की कमी आई है। उन्होंने कहा कि अकेले भारत में, खराब वायु गुणवत्ता के संपर्क में आने के कारण सालाना लगभग 16,000 अकाल मौतें होती हैं।

बाबा रामदेव को दिल्ली हाई कोर्ट की नसीहत- कोरोनिल के प्रचार से हमें कोई दिक्कत नहीं, लेकिन...

'सुप्रीम कोर्ट' खुश हुआ, CBSE की परीक्षाएं रद्द करने पर सरकार से कही ये बात

ICU में भर्ती युवती को बेहोशी का इंजेक्शन देकर कासिम ने किया बलात्कार, CCTV कैमरे से हुआ खुलासा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -