भारत में ब्रॉडबैंड सेवा शुरू करेगी एलन मस्क की कंपनी, ग्रामीण इलाकों पर रहेगा ज़ोर
भारत में ब्रॉडबैंड सेवा शुरू करेगी एलन मस्क की कंपनी, ग्रामीण इलाकों पर रहेगा ज़ोर
Share:

नई दिल्ली: एलन मस्क के नेतृत्व वाली कंपनी SpaceX की सैटलाइट ब्रॉडबैंड का कारोबार करने वाली डिविजन स्टारलिंक, भारत में ब्रॉडबैंड सेवाओं की शुरू करने जा रही है. कंपनी की योजना इसे दिसंबर 2022 से आरंभ करने की है. कंपनी वर्तमान में दो लाख एक्टिव टर्मिनल के लिए सरकार की मंजूरी की प्रतीक्षा कर रही है. स्टारलिंक में इंडिया के लिए निदेशक संजय भार्गव ने एक LinkedIn पोस्ट में कहा कि कार्यालय में पहले दिन पर, कंपनी को पहले ही भारत में 5,000 प्री-ऑर्डर मिल चुके हैं और कंपनी ग्रामीण इलाकों में ब्रॉडबैंड सेवाओं को मुहैया कराने के लिए तैयार है. 

भार्गव ने आगे कहा कि उनका टारगेट भारत में दिसंबर 2022 में दो लाख टर्मिनल मुहैया कराना हैं. उन्होंने कहा है कि वास्तविक आंकड़ा इससे बहुत कम, या शून्य भी हो सकता है, यदि उन्हें सरकार की मंजूरी नहीं मिलती है. मगर ऐसी उम्मीद बहुत कम है कि वे दो लाख के आंकड़े को पार कर लेंगे. स्टारलिंक कस्टमर्स के लिए प्रायोरिटी लिस्ट का हिस्सा बनने के लिए 99 डॉलर या 7,350 रुपये का डिपाजिट अमाउंट ले रही है. प्री-ऑर्डर डिपॉजिट को एक बार सर्विस के एक्टिवेट हो जाने के बाद मासिक शुल्क के खिलाफ एडजस्ट किया जाएगा. कस्टमर्स इसे रिफंड भी ले सकते हैं, मगर ऐसा करके वे अपना प्रायोरिटी स्टेटस भी खो देंगे.

कंपनी का दावा है कि वह बीटा स्टेज में 50 से 150 मेगाबाइट की रेंज में डेटा स्पीड देंगे. कंपनी ब्रॉडबैंड सेगमेंट में रिलायंस जियो, भारती एयरटेल, वोडाफोन आइडिया को चुनौती देगी और भारती ग्रुप के समर्थन वाले वनवेब को सीधे टक्कर देगी.

आमजन पर महंगाई की मार, आज फिर बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम

एयरटेल, वोडाफोन आइडिया पर टेलिकॉम डिपार्टमेंट ने लगाया 3,050 करोड़ रुपये का जुर्माना

11 पैसे की तेजी के साथ 74.12 पर बंद हुआ भारतीय रुपया

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -